सुरक्षित यातायात को लेकर बाइक चालक गंभीर नहीं, प्रशासनिक सुस्‍ती के कारण नियमों की उड़ा रहे धज्जियां

लोगों के बीच यह धारणा उत्पन्न हो गई है कि उनके द्वारा बस प्रशासन के सामने ही हेलमेट लगाकर के गुजारना है उसके बाद उस हेलमेट की कोई आवश्यकता नहीं है। खुद की सुरक्षा से उन्हें कोई मतलब नहीं है। बस बिना हेलमेट पुलिस के द्वारा ना पकड़ा जाए।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:53 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:53 AM (IST)
सुरक्षित यातायात को लेकर बाइक चालक गंभीर नहीं, प्रशासनिक सुस्‍ती के कारण नियमों की उड़ा रहे धज्जियां
बिना हेलमेट सड़क पर फर्राटा भर रहा नवयुवक। जागरण।

संवाद सूत्र, चैनपुर (भभुआ)। प्रखंड क्षेत्र में इन दिनों बाइक चालकों से सड़क सुरक्षा नियमों के पालन करवाने को लेकर लगातार जगह-जगह बाइक जांच अभियान चलाया जा रहा है। लोगों द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जुर्माना किए जा रहे। बाइक चालक सड़क सुरक्षा के नियमों को लेकर जागरूक हो सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करे इसके लिए प्रशासन के द्वारा भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। यहां तक की कई समाजसेवियों के द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर मुफ्त में हेलमेट का भी वितरण किया जा रहा है। बावजूद बाइक चालक सड़क सुरक्षा को लेकर लगातार लापरवाह बने रह रहे हैं।

सड़क सुरक्षा को लेकर 18 जनवरी को ही 32वां सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ कैमूर समाहरणालय के सभाकक्ष में कार्यक्रम आयोजित करके किया गया था। इस दौरान जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला एवं एसपी राकेश कुमार के द्वारा सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों के पालन के लिए कैमूर वासियों से अपील भी की गई थी। इसके साथ ही जिला पदाधिकारी के द्वारा स्पष्ट रूप से वैसे परिजनों को हिदायत दी गई थी जिनके द्वारा अपने नाबालिग बच्चों बिना सोचे समझे बाइक चलाने के लिए दे दिया जाता है। परिजनों के द्वारा की जा रही इस तरह की लापरवाही को लेकर जिला पदाधिकारी के द्वारा जुर्माने की भी बात की गई है। इसका प्रभाव लोगों के बीच नहीं है। जबकि लगातार चैनपुर थाना पुलिस के द्वारा वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। हेलमेट, इंश्योरेंस आदि की जांच की जा रही है।

आमलोगों के बीच यह धारणा उत्पन्न हो गई है कि उनके द्वारा बस प्रशासन के सामने ही हेलमेट लगाकर के गुजारना है उसके बाद उस हेलमेट की कोई आवश्यकता नहीं है। खुद की सुरक्षा से उन्हें कोई मतलब नहीं है। बस बिना हेलमेट पुलिस के द्वारा ना पकड़ा जाए। जिसके लिए अब बाइक चालक अपने बाइक के लेग गॉड में तो कभी बाइक के पीछे कैरियर में हेलमेट को लटका कर रखा जा रहा है। जहां उनके द्वारा वाहन चेकिंग अभियान देखा जा रहा है वहां आराम से बाइक को रोककर हेलमेट लगाते हुए जांच कर रहे पुलिस कर्मी के पास पहुंचते हैं और वहां से निकल बनते हैं। उसी का नतीजा यह है कि आए दिन बाइक से दुर्घटनाएं होने के बाद बाइक चालकों की मौत हो जा रही है। इसके बावजूद भी बाइक चालक जागरूक नहीं हो रहे हैं। सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। जबकि सरकार के द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन करवाने को लेकर ही जुर्माने की राशि को बढ़ाई गई। ताकि लोग जुर्माना देने के बाद सतर्क हो जाएं और सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें। बावजूद लोगों के अंदर सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता नहीं आई है। लोग अपनी जान से खुद बेपरवाह है, और लगातार गलतियां कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी