Bihar Teachers Recruitment 2021: गया में 4414 शिक्षकों की नियुक्ति का रास्‍ता साफ, पांच जुलाई से शुरू होगी प्रक्रिया

Bihar Teachers Recruitment 2021 122 दिव्यांगजन शिक्षकों के सीटों पर अलग-अलग नियोजन इकाई पर अप्राप्त आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जून शिक्षकों के नियुक्ति के लिए प्रथम चरण में 57 और 12 जुलाई तथा दूसरे चरण में 24 और 9 अगस्त में निर्धारित की गई तिथि।

Prashant KumarFri, 25 Jun 2021 07:20 AM (IST)
गया जिले में पांच जुलाई से शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, गया। लंबे समय से लंबित शिक्षा विभाग में बहाली की प्रक्रिया प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों की जुलाई माह से शुरू हो रही है। गया जिले में अलग-अलग नियोजन इकाई में बहाली की प्रक्रिया करीब-करीब पूरी कर ली गई है। जिले में 4414 शिक्षक-शिक्षिकाओं की नियुक्ति प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू हो रही है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरणों में अलग-अलग तिथि निर्धारित की गई है।

इसमें प्रथम चरण में 5, 7 और 12 जुलाई तथा दूसरे चरण में 2,4 और 9 अगस्त को निर्धारित की गई है। गया में 5 जुलाई को नगर निकाय की सीटों पर नियुक्ति होगी। 7 जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाई पर नियुक्ति एवं 12 जुलाई को पंचायत नियोजन इकाई की सीटों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

अलग-अलग नियोजन इकाई की अलग-अलग तिथियों पर होगी नियुक्ति

स्थापना जिला कार्यक्रम पदाधिकारी दुर्गा यादव ने बताया कि पूर्व से लंबित शिक्षा विभाग में प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों की बहाली जुलाई माह से शुरू हो रही है। जिसमें अलग-अलग नियोजन इकाई की अलग-अलग तिथियों में नियुक्ति होगी। प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षकों की सीट-2572 एवं उच्च विद्यालय व प्लस टू विद्यालय के शिक्षकों की सीट-1842 है।

वहीं, प्राथमिक व मध्य विद्यालय में दिव्यांगजन शिक्षकों की सीट-92 एवं उच्च विद्यालय व प्लस टू विद्यालय में दिव्यांगजन शिक्षकों की सीट-32 है। उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देश पर 122 दिव्यांगजन शिक्षकों की सीटों पर अलग-अलग नियोजन इकाई पर अप्राप्त आवेदन करने की 25 जून अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इसके बाद दोबारा मेधा सूची बनाई जाएगी। इसके बाद प्रथम व दूसरे चरण में बहाली अलग-अलग तिथियों में होगी।

पूर्व की गलतियों से मिली सीख, काउंसलिंग के दौरान सर्टिफिकेट की होगी जांच

शिक्षा विभाग का यह महत्वपूर्ण आदेश उसके पूर्व की गलतियों से मिली सीख का नतीजा है। बिहार में वर्ष 2006 से 2015 के बीच नियुक्त हुए ज्यादातर शिक्षकों के फोल्डर गायब हैं। नियोजन से संबंधित डॉक्यूमेंट नहीं मिलने की वजह से फर्जी सर्टिफिकेट पर नौकरी कर रहे शिक्षकों की निगरानी जांच अब तक पूरी नहीं हुई है। इसी को लेकर शिक्षा विभाग के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों की बहाली के पूर्व में ही काउंसलिंग के दौरान सर्टिफिकेट की जांच ऑनलाइन कर नियुक्ति दी जाएगी।

नियोजन इकाइयों में नियुक्ति की प्रक्रिया

दिव्यांगजनों के नियुक्ति के लिए नियोजन इकाई के औपबंधिक मेघा सूची की तैयारी एवं प्रकाशन 2 जुलाई तक काउंसङ्क्षलग होगी। मेघा सूची पर आपत्ति 3 से 9 जुलाई तक होगी। मेघा सूची पर प्राप्त आपत्तियों का निराकरण 12 जुलाई तक एवं मेघा सूची का अंतिम प्रकाशन 15 तक होगी।जिला द्वारा मेघा सूची का अनुमोदन 24 जुलाई और नियोजन इकाई द्वारा मेघा सूची का सार्वजनीकरण 27 जुलाई को होगी। वहीं, गया में 2 अगस्त को नगर निकाय के सीटों पर नियुक्ति होगी। 4 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई पर नियुक्ति एवं 09 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाई के सीट पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

प्राथमिक व मध्य विद्यालय के लिए शिक्षकों की सीट - 2572

उच्च विद्यालय व प्लस टू विद्यालय के शिक्षकों की सीट - 1842

प्राथमिक व मध्य विद्यालय में दिव्यांगजन शिक्षकों की सीट - 92

उच्च विद्यालय व प्लस टू विद्यालय में दिव्यांगजन शिक्षकों की सीट - 32

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.