Bihar Police SI Result: भूखे पेट रह बेटे के लिए खरीदते थे किताबें, पिता की जिद ने बनाया दरोगा

Bihar Police SI Result वार्ड संख्या- 20 स्थित पटवाटोली ने फिर शहर का नाम रोशन किया है। यहां के लाल मुकेश कुमार ने पिता की जिद के कारण सफलता हासिल की और उनके सपनों को पूरा किया। अब वह बिहार पुलिस की नौकरी करेगा। सब इंस्पेक्टर बन गया है।

Prashant KumarFri, 18 Jun 2021 04:20 PM (IST)
सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा में सफल हुए मुकेश कुमार। जागरण ।

उपेंद्र कश्यप, दाउदनगर (औरंगाबाद)। वार्ड संख्या- 20 स्थित पटवाटोली ने फिर शहर का नाम रोशन किया है। यहां के लाल मुकेश कुमार ने पिता की जिद के कारण सफलता हासिल की और उनके सपनों को पूरा किया। अब वह बिहार पुलिस की नौकरी करेगा। सब इंस्पेक्टर बन गया है।

बिहार राज्य पुलिस अकादमी राजगीर में प्रशिक्षण प्राप्त करेगा। मुकेश ने बताया कि उसके पिता विजय प्रसाद दैनिक मजदूरी करते हैं। अन्य लोगों की तरह उन्होंने मुकेश को दैनिक मजदूरी का कार्य कराने से दूर रखा। खुद भूखे पेट रहकर उसकी पढ़ाई के लिए किताबें खरीदते थे। उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं होने दी।

उनकी जिद थी कि बेटा अपने जीवन में सफल हो। बड़ी उपलब्धि हासिल करे और इस जिद ने उसे लगातार प्रेरित किया और नतीजा वह दरोगा बनने में सफल रहा। उसने बताया कि उसका यह प्रथम प्रयास था। शुरू से नवोदय विद्यालय बारुण का छात्र रहा। बाद में बिहार इंजीनियरिंग नालंदा से पढ़ाई पूरी की।

गरीबों को न्याय दिलाना ही लक्ष्य : मुकेश

सब इंस्पेक्टर बने मुकेश ने कहा कि वह गरीबों शोषितों के न्याय के साथ खड़ा रहेगा। गरीबों को न्याय दिलाने का प्रयास करेगा। दबे कुचले लोगों की पहुंच थाना परिसर तक हो, वह अपनी बात खुलकर पुलिस के समक्ष रख सके, पुलिस उनकी बात सुनेगी उनमें ऐसा आत्मविश्वास भरना उनका प्रयास होगा। ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करेंगे।

इस समाज ने दिए कई होनहार

पटवा टोली की बड़ी आबादी सड़क निर्माण, नहर निर्माण जैसे कार्यों में दैनिक मजदूरी का काम करती है। अधिकतम आबादी शहर से बाहर सुदूर इलाकों में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के विभिन्न भागों में रहकर जीविकोपार्जन चलाती है। ऐसे में इस आबादी के बीच रहकर पटवाटोली के मजदूर के लाल का कमाल करना सबों को प्रभावित करता है। हालांकि, दूसरा पहलू यह भी है कि इसी समाज का एक लड़का संजय कुमार डीआरडीओ में वरिष्ठ वैज्ञानिक है। सुमन तांती रेलवे में अधिकारी हैं। इसके अलावा कई डॉक्टर और इंजीनियर भी इस समाज ने दिया है।

थानाध्यक्ष व वार्ड पार्षद ने दी बधाई

मुकेश को थानाध्यक्ष अरविंद कुमार गौतम ने बधाई दी। कहा कि उम्मीद है कि न्याय दिलाने का काम करेगा और बेहतर पुलिसिंग का उदाहरण बनेगा मुकेश। युवा इनसे प्रेरित होंगे। जदयू नगर अध्यक्ष सह पार्षद प्रतिनिधि प्रशांत कुमार तांती एवं वार्ड संख्या- 20 की पार्षद रीना देवी उर्फ रीमा देवी ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामाएं दिया है। कहा कि पूरे परिवार में खुशी की लहर है। मुकेश शुरू से ही बहुत मेघावी छात्र रहा है। मुकेश ने दोरोगा बन कर यह साबित किया है कि गरीबी किसी भी तरह की कामयाबी पाने में बाधा नहीं। मुकेश ने शहर एवं समाज का मान बढ़ाया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.