शांतिपूर्ण मतदान के लिए गया में सड़क व पगडंडियों पर दौड़ते रहे जवान

गया। पंचायत चुनाव के नौवें चरण में नगर प्रखंड और परैया के सीमावर्ती सड़क व पगडंडी पर जिला पुलिस बल व एसएसबी के जवान लगातर गश्त करते रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:11 PM (IST)
शांतिपूर्ण मतदान के लिए गया में सड़क व पगडंडियों पर दौड़ते रहे जवान
शांतिपूर्ण मतदान के लिए गया में सड़क व पगडंडियों पर दौड़ते रहे जवान

गया। पंचायत चुनाव के नौवें चरण में नगर प्रखंड और परैया के सीमावर्ती सड़क व पगडंडी पर सोमवार की सुबह से हीं अर्धसैनिक बल और जिला पुलिस की टुकड़ी दौड़ती रही, ताकि शांतिपूर्ण मतदान कराया जा सके। सुबह से ही पुलिस प्रशासन ने नकेल कसी। मतदान केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में केवल मतदाताओं को जाने की अनुमति दी गई। पूरी तरह चौक-चौबंद दिखी। बूथों पर तो जिला बल और होमगार्ड के जवान ही नजर आए। कहीं-कहीं तो चौकीदार को ही सुरक्षा में लगाया गया है। फिर भी नगर प्रखंड में निर्धारित 5 बजे तक शांतिपूर्ण मतदान कराया गया। कहीं-कहीं मतदान केंद्र के बाहर एसएसबी जवान दिखे, जो मतदान केंद्र जाने वाले मतदाताओं के पहचान पत्रों की जांच कर रहे थे। जवानों की विशेष नजर बोगस वोट पर दिखी। ईबीएम होने के कारण इस बार बहुत हीं कम बोगस वोट डाले गए। चुनाव कार्य में लगे मतदान कर्मियों ने बोगस वोट पर नकेल कसी। उनका मतदान केंद्रों पर रहे पोलिग एजेंट ने भी सहयोग किया। मतदान केंद्र के बाहर नहीं जमा होने दी गई भीड़ :

पुलिस की मुस्तैदी के कारण मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ नहीं लगी। नगर प्रखंड की नैली पंचायत के पंचायत भवन के मतदान केंद्र संख्या 200 पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया गया। यहां आने वाले प्रत्येक मतदाताओं को बायोमीट्रिक मशीन के जरिए जांच की। जांचोपरांत मतदान कर पाए। इसी तरह सामुदायिक भवन बेलाही मतदान केंद्र संख्या 199 पर महिला सुरक्षा कर्मी तैनात थी। साथ ही होमगार्ड के जवान भी दिखा। जो वहां लगे ट्रांसफार्मर के नजदीक तैनात दिखा। इसी तरह सामुदायिक भवन बिरैला के मतदान केंद्र संख्या 105 में पूरी मुस्तैदी के साथ जवान दिखे। लेकिन बतसपुर में दो पक्षों में मारपीट की सूचना पर पुलिस पहुंची। इसका मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा। कुजाप और कुजापी में दिखा मतदाताओं में उत्साह :

गया-टिकारी मार्ग पर नगर प्रखंड के कुजाप और कुजापी पंचायत में पुरूष और महिलाओं मतदाताओं में उत्साह दिखा। दुकानें बंद थी। खेतीबारी को छोड़कर सबसे पहले इन दोनों पंचायत के मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन दोनों पंचायत में सभी बूथ होमगार्ड व जिला पुलिस बल के हवाले दिखा। इन दोनों पंचायत के सभी बूथों पर करीब 3 बजे मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई। सामुदायिक भवन, पंचायत भवन एवं एक अन्य विद्यालय में लंबी कतार को देखते हुए स्थानीय स्तर पर लाइट की व्यवस्था की गई, ताकि मतदान में कोई व्यवधान नहीं हो। बिना रोकटोक मतदान हुआ। जग्गू लाल मेहता प्लस टू हाईस्कूल मतदान केंद्र पर टिकारी के पूर्व विधायक अभय कुशवाहा व उनकी पत्नी ने लोकतंत्र के महापर्व में मताधिकार को प्रयोग किया। गन्नू बिगहा में एक प्रत्याशी अंगरक्षक के साथ जाने पर झड़प :

बताया गया कि नगर प्रखंड के गन्नु बिगहा गांव में एक प्रत्याशी सरकारी अंगरक्षक के साथ मतदान केंद्र पर पहुंच गए। वह सतारूढ़ दल के बताए जाते हैं। जबरन वोट डालने की सूचना मिली। इसका विरोध करने में झड़प हुई। सूचना जिला कंट्रोल रूम को मिली तो एएसपी भरत सोनी पहुंचे। तब जाकर मामला शांत हुआ। जिला मुख्यालय से चाकंद जाने के क्रम में एसएसपी आदित्य कुमार ने हंगामा करने के मामले में कंडी पंचायत से दो युवक को हिरासत में लिया। जिसे स्थानीय थाना को सुपुर्द कर दिया गया। मतदान समाप्ति के बाद उसे छोड़ दिया गया।

chat bot
आपका साथी