टिकारी में प्रेक्षक ने किया कई मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन

टिकारी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी का गुरुवार को प्रेक्षक राशिद कलीम अंसारी ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक सुविधाएं देखी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:41 PM (IST)
टिकारी में प्रेक्षक ने किया कई मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन
टिकारी में प्रेक्षक ने किया कई मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन

टिकारी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी का गुरुवार को प्रेक्षक राशिद कलीम अंसारी ने जायजा लिया। साथ ही नप के कनीय अभियंता अंजनी शर्मा के साथ प्रखंड क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रेक्षक अंसारी ने संडा पंचायत के बूथ संख्या 5, प्राथमिक विद्यालय, गुलजार बाग, बूथ संख्या 6, प्राथमिक विद्यालय, घघैला, बूथ संख्या 7, मध्य विद्यालय संडा बायां भाग, बूथ संख्या 8, मध्य विद्यालय, संडा दायां भाग, बूथ संख्या 9, उच्च विद्यालय संडा, केसपा पंचायत के बूथ संख्या 19, प्राथमिक विद्यालय, अखनपुर और बूथ संख्या 20, प्राथमिक विद्यालय मालडा आदि का भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान मतदान केंद्र पर निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में मौजूदा समय में उपलब्ध मूलभूत सुविधाएं एवं आवश्यक संसाधन की स्थिति की जानकारी ली।

संवीक्षा में 12 अभ्यर्थियों का नामांकन पत्र हुआ अस्वीकृत

टिकारी। द्वितीय चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद 12 अभ्यर्थियों का नामांकन पत्र अस्वीकृत कर दिया गया। गुरुवार को एआरओ सह बीडीओ वेद प्रकाश द्वारा नामांकन रद्द होने वाले अभ्यर्थियों का नाम, पंचायत, पद और रद्द होने के कारण सहित उसकी सूची जारी कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वार्ड सदस्य पद के 6, वार्ड पंच पद के 4 और मुखिया एवं पंचायत समिति सदस्य पद के 1-1 अभ्यर्थियों का नामांकन पत्र रद्द घोषित किया गया है। संवीक्षा के बाद एआरओ द्वारा जारी अभ्यर्थियों की पदवार संख्या

पद- स्वीकृत- अस्वीकृत

मुखिया- 186- 01

सरपंच- 109- 00

पंसस- 178- 01

वार्ड सदस्य- 1129- 10

वार्ड पंच- 465- 04

कुल- 2067- 16 मैदानी जंग के साथ वर्चुअल जंग भी लड़ रहे दावेदार

टिकारी। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत टिकारी अनुमंडल के टिकारी व गुरारू प्रखंड में जिला परिषद सदस्य, पंचायत मुखिया व ग्राम पंचायत के विभिन्न पदों पर चुनाव होना है। पंचायत चुनाव के दावेदारों को इस बार चुनाव के मैदानी जंग के साथ वर्चुअल जंग फतह करनी पड़ रही है। विभिन्न पद के दावेदार सोशल मीडिया पर भी खूब धूम मचा रहे है।

इंटरनेट मीडिया पर या तो स्वयं या अपने सबसे करीबी जानकर के माध्यम से अपनी दावेदारी पेश कर रहे है। कुल मिलाकर बात करें तो इस बार का पंचायत चुनाव सोशल मीडिया पर भी जंग की नई इबारत लिखता दिखाई दे रहा है। अभ्यर्थी नामांकन की भीड़ के साथ चुनावी गीत संगीत के माध्यम से इंटरनेट मीडिया में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे है। वहीं घर-घर जनसंपर्क के साथ जातिगत आधार पर मत जुटाने की जुगत में लग गये है। हर दावेदार की कोशिश अपनी मजबूत पकड़ बनाना है। इसके लिए दावेदार नई नई तरकीब का ईजाद कर रहे है। प्रखण्ड के एक ग्राम पंचायत के मुखिया प्रत्याशी ने बताया कि मैं अब तक इंटरनेट मीडिया का प्रयोग नही करता था। लेकिन मेरे ही पंचायत के अन्य दावेदारों द्वारा इंटरनेट मीडिया पर प्रचार किया जा रहा है। करीबी लोगों ने भी इंटरनेट मीडिया पर प्रचार करने का सुझाव दिया जिसके बाद मेरे द्वारा भी टीम को सक्रिय किया गया है। इंटरनेट मीडिया पर चुनाव प्रचार की धूम कुछ इस तरह बढ़-चढ़ कर बोल रहा है कि इससे तमाम लोगो को दिक्कतें भी होने लगी है। सोशल प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर निजी नम्बरों व ग्रुप में प्रचार तेज हो गई है जिसके बाद कई ग्रुप के एडमिन ग्रुप की सेटिग बदलकर ओनली एडमिन कैन सेंड मेसेज कर रहे है। हालांकि अब भी बहुतायत ग्रुप में प्रचार धड़ल्ले से किया जा रहा है। ज्ञात हो कि 29 सितंबर को दूसरे चरण के तहत मत डाले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी