पंचायत चुनाव 2021 : नवादा के गोविंदपुर में 72 हजार वोटर करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, चल रही है ये तैयारी

पंचायत सरकार गठन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। बूथ चिन्हित कर लिए गए हैं। प्रखंड क्षेत्र में 121 मूल मतदान केंद्र और आठ सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस प्रकार कुल 129 बूथों पर मतदान किया जाना है।

By Bihar News NetworkEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 06:24 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 08:18 AM (IST)
पंचायत चुनाव 2021 : नवादा के गोविंदपुर में 72 हजार वोटर करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, चल रही है ये तैयारी
नवादा के गोविंदपुर में पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवादाता, नवादा । पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के जिले में सरगर्मी बढ़ गई है। नवादा के गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र में पहले चरण में मतदान होना है। यानि कि 24 सितंबर को मतदान होगा। पंचायत की सरकार बनाने के लिए गांवों में सरगर्मी बढ़ गई है। वर्तमान जनप्रतिनिधि से लेकर संभावित प्रत्याशी जनसंपर्क अभियान में मुस्तैदी से लगे हुए हैं। नौ पंचायतों वाली नक्सल प्रभावित प्रखंड में 72 हजार पांच मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं। जिसमें 36 हजार 903 पुरुष, 35 हजार 300 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

पंचायत सरकार गठन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। बूथ चिन्हित कर लिए गए हैं। प्रखंड क्षेत्र में 121 मूल मतदान केंद्र और आठ सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस प्रकार कुल 129 बूथों पर मतदान किया जाना है। प्रखंड के अधिकारी बूथों का भौतिक सत्यापन कर रहे हैं। बता दें कि इस प्रखंड में नौ मुखिया, 121 ग्राम पंचायत सदस्य, 12 पंचायत समिति सदस्य, 1 जिला परिषद, नौ सरपंच और 121 पंच पदों के लिए चुनाव कराया जाना है। क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर गहमागहमी बनी हुई है। चौक-चौराहों पर उम्मीदवारों के नामों की चर्चा होने लगी है। साथ ही संभावित प्रत्याशियों के नाम भी उछलने लगे हैं। अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए रणनीति बनाने का दौर जारी है तो मतदाताओं को लोक लुभावने वादे से रिझाया जा रहा है। एक सितंबर को सूचना का प्रकाशन कर दिया जाएगा। जिसके बाद दो सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

गोविंदपुर प्रखंड में चुनावी कार्यक्रम 

प्रकाशन की तिथि-1 सितंबर नामांकन- 2 से 6 सितंबर तक संवीक्षा की अंतिम तिथि - 11 सितंबर नाम वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटन - 13 सितंबर मतदान - 24 सितंबर मतगणना - 26 से 27 सितंबर 

गौरतलब है कि गोविंदपुर में मुखिया के लिए नौ सीट, वार्ड सदस्य के लिए 121 सीट, पंचायत समिति के लिए 12 सीट, जिला परिषद  के लिए एक सीट, सरपंच  के लिए नौ सीट वहीं पंच के लिए 121 सीटों पर चुनाव होना है।

chat bot
आपका साथी