Bihar Panchayat Chunav: कैमूर के मतगणना केंद्र से लाइव वेबकास्टिंग, घर बैठे देख सकते काउंटिंग

दस चरण में पंचायत चुनाव होना है। जिसमें दो चरण के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो गई है। तीसरे चरण में चैनपुर प्रखंड में नामांकन प्रक्रिया चल रही है। मतदान के साथ-साथ मतगणना में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसको लेकर प्रशासन तैयारी कर रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:43 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:43 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav: कैमूर के मतगणना केंद्र से लाइव वेबकास्टिंग, घर बैठे देख सकते काउंटिंग
मतदान केंद्र से होगी लाइव वेबकास्टिंग। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, भभुआ। पंचायत चुनाव में मतगणना निष्पक्ष हो, इसके लिए इस बार मतगणना स्थल से सीधा लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। पंचायत चुनाव में पहली बार ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका न हो। आयोग के द्वारा जारी पत्र के मुताबिक पदवार निर्मित मतगणना हॉल में पंचायत के अधिकतम वार्ड के अनुसार टेबल लगाए जाने का निर्देश है। मतगणना हॉल में लाइव वेबकास्टिंग की जानी है। पदवार निर्मित मतगणना हॉल में एक पंचायत की गणना समाप्त होने के उपरांत ही दूसरे पंचायत की गणना प्रारंभ होगी। इसको लेकर लाइव वेबकास्टिंग के लिए सारी तैयारियों को पूर्ण किया जा रहा है।

बता दें कि जिले में दस चरण में पंचायत चुनाव होना है। जिसमें दो चरण के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो गई है। तीसरे चरण में चैनपुर प्रखंड में नामांकन प्रक्रिया चल रही है। मतदान के साथ-साथ मतगणना में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसको लेकर प्रशासन तैयारी कर रहा है।

शस्त्रों का सत्यापन नहीं कराने वाले लाइसेंसधारियों पर हो सकती कार्रवाई

जागरण संवाददाता, भभुआ। पंचायत आम निर्वाचन 2021 के मद्देनजर जिला प्रशासन जिले में थानावार लाइसेंसधारियों के शस्त्रों के भौतिक सत्यापन को लेकर दो चरणों में तिथि निर्धारित की थी। दूसरे चरण की अंतिम तिथि 14 सितंबर निर्धारित थी। दूसरे चरण की तिथि समाप्त होने के बाद भी कुछ शस्त्र लाइसेंसधारियों द्वारा भौतिक सत्यापन नहीं कराया गया है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार जिले के 15 थाना क्षेत्रों के अंतर्गत कुल 2563 विभिन्न शस्त्रों के लाइसेंसधारी हैं। जिनमें से 1881 ने अपने शस्त्र का सत्यापन कराया है।

प्रथम चरण में 1590 तथा दूसरे चरण में 291 लाइसेंसधारियों द्वारा अपने-अपने शस्त्रों का भौतिक सत्यापन करा लिया गया है। इसके अलावा विभिन्न थाना क्षेत्रों में शेष लोगों ने सत्यापन नहीं कराया है। ऐसे लोगों को चिह्नित करने का काम प्रशासन कर रहा है। जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा सभी तैयारी पूरी की जा रही है। इस दौरान शस्त्रों के सत्यापन का कार्य भी दो चरणों में कराया गया। इसके लिए दो चरण निर्धारित किया गया।

chat bot
आपका साथी