Gaya Panchayat Chunav 2021: बिहार से बाहर का जाति प्रमाण पत्र निर्वाचन के लिए मान्य नहीं

गया के बाराचट्टी में पंचायत चुनाव होना है।विभिन्न जातियों के आरक्षित पंचायत से सिर्फ बिहार राज्य के बने जाति प्रमाण पत्र ही आयोग के आदेशानुसार पंचायत निर्वाचन के लिए मान्य होगा। महिला अभ्यर्थियों को भी देना होगा बिहार राज्य का जाति प्रणाम पत्र। जानें पूरी बात...

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:48 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:48 PM (IST)
Gaya Panchayat Chunav 2021: बिहार से बाहर का जाति प्रमाण पत्र निर्वाचन के लिए मान्य नहीं
महिला अभ्यर्थियों को भी देना होगा बिहार राज्य का जाति प्रणाम पत्र।

संवाद सूत्र, बाराचट्टी : गया जिले के बाराचट्टी प्रखंड में पंचायतों के संभावित अभ्यर्थी अपने-अपने स्तर से चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत के निर्देशों का पालन कराने में अधिकारी जुटे हैं। आरक्षण वाले पंचायतों में महिला को बिहार का ही जाति प्रणाम पत्र देना होगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि विभिन्न जातियों के आरक्षित पंचायत से सिर्फ बिहार राज्य के बने जाति प्रमाण पत्र ही आयोग के आदेशानुसार पंचायत निर्वाचन के लिए मान्य होगा।

आरक्षण का लाभ बिहार के मूल निवासी को 

बीडीओ ने बताया कि पंचायत चुनाव में आरक्षण का लाभ बिहार के मूल निवासी को मिलेगा। वहीं सरकार के संयुक्त सचिव के निर्देशानुसार किसी व्यक्ति की जाति का निर्धारण उसके पिता की जाति से ही होगी। जिस व्यक्ति का जन्म जहां हुआ है वहीं से उक्त व्यक्ति का जाति प्रमाण पत्र निर्गत होता है। यदि किसी व्यक्ति का जन्म बिहार छोड़कर झारखंड या किसी अन्य राज्यों में हुआ है भले ही उसकी शादी बिहार में हुई हो उनका जाति प्रमाण पत्र जहां उनका जन्म हुआ है वहीं से निर्गत होगा। पंचायत चुनाव में आरक्षण का लाभ दूसरे राज्य के जाति प्रणाम पत्र के आधार पर वैसे लोग नहीं ले पाएगें। 

जानकारी लेने को बेचैन दिखे लोग

इसकी जानकारी प्रखंड क्षेत्र में जैसे-जैसे लोगों को हुई वे प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर इसकी जानकारी लेने को बेचैन दिखें। कई संभावित प्रत्याशी ज्यादा परेशान थे, क्योंकि वे पंचायतों में दो महीने से मेहनत कर रहे थे और वे खुद की जीत पक्का समझकर तन मन धन सभी शक्ति लगा दिए और आगे की तैयारी भी कर रहे थे। अब वैसे लोग नई राह कि तलाश मेें लगे हैं शायद कोई ठिकाना मिल जाए। 

chat bot
आपका साथी