Bihar Panchayat Chunav 2nd Phase Voting Tomorrow: दुर्गावती के 13 पंचायतों के लिए होगा मतदान

दुर्गावती प्रखंड की 13 पंचायतों में कल यानी 29 सितंबर को मतदान होगा। चुनाव प्रचार सोमवार की शाम से ही थम गया। जानकारी के मुताबिक दुर्गावती के 13 पंचायत मुखिया के लिए सुरक्षित व अनारक्षित हैं। दुर्गावती में 17 बीडीसी पदों के लिए लिए चुनाव होगा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:17 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:17 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2nd Phase Voting Tomorrow: दुर्गावती के 13 पंचायतों के लिए होगा मतदान
दुर्गावती प्रखंड के 13 पंचायतों के लिए कल होगा मतदान। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, भभुआ। दुर्गावती प्रखंड की 13 पंचायतों में कल यानी 29 सितंबर को मतदान होगा। चुनाव प्रचार सोमवार की शाम से ही थम गया। जानकारी के मुताबिक दुर्गावती के 13 पंचायत मुखिया के लिए सुरक्षित व अनारक्षित हैं। दुर्गावती में 17 बीडीसी पदों के लिए लिए चुनाव होगा। इसी प्रकार जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य एवं पंच सरपंच पदों के लिए भी वोट डाले जाएंगे। दुर्गावती प्रखंड में कुल 90 पीसीसीपी पदाधिकारी, 26 सेक्टर पदाधिकारी, जबकि 13 ईवीएम कलस्टर बनाए गए हैं।

ईवीएम कलस्टर में मास्टर प्रशिक्षक व इंजीनियर होंगे, जो ईवीएम से जुड़े मामलों को तुरंत ठीक कर देंगे। इसके अलावा चुनाव को लेकर प्रखंड, अनुमंडल, तथा जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन भी किया गया है। जहां से चुनाव की हर गतिविधि की रिपोर्ट देखी जाएगी। जानकारी के मुताबिक दुर्गावती प्रखंड के खजुरा, जेवरी, डुमरी, मसौढ़ा, कल्याणपुर, चेहरियां, खड़सरा, धड़हर, छांव, खामिदौरा, अवहियां, सावंठ, तथा कर्णपुरा पंचायत के लिए मतदान होगा।

दुर्गावती प्रखंड में 104467 मतदाता करेंगे मत का प्रयोग

कैमूर जिले के दुर्गावती प्रखंड की 13 पंचायतों में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 104467 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। दरअसल प्रथम चरण में कुदरा का मतदान व मतगणना के समाप्ति के बाद दूसरे चरण में दुर्गावती में मतदान होना है। इसमें से 54032 पुरुष मतदाता तथा 50433 महिला मतदाता और दो ट्रांसजेंडर  मतदाता वोट करेंगे।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि दूसरे चरण में दुर्गावती प्रखंड में हो रहे पंचायती चुनाव को लेकर सारी तैयारी पुरी कर ली गई है। दुर्गावती में कुल 104467 मतदाताओं को अपने पंचायत की सरकार चुननी है। बुधवार को दुर्गावती प्रखंड में मतदान होगा। जबकि एक व दो अक्टूबर को उसकी मतगणना की जाएगी। दुर्गावती में 13 पंचायतों के लिए कुल 167 मूल मतदान केंद्र व सात सहायक मतदान केंद्र ऐसे में कुल 174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि दुर्गावती प्रखंड में 13 मुखिया व सरपंच, 167 ग्राम पंचायत सदस्य व पंच, 17 पंचायत समिति सदस्य तथा दो जिला परिषद सदस्य का चुनाव होना है।

chat bot
आपका साथी