Bihar Panchayat Chunav 2021: खिजरसराय में कोई चलाएंगे आटो तो कोई टमटम, प्रत्‍याशियों को बांटे गए चुनाव चिन्‍ह

पंचायत चुनाव के लिए मैदान में डटे उम्मीदवारों को मंगलवार को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया। आवंटित चुनाव चिन्ह के अनुसार उम्मीदवारों को आटो से लेकर टमटम और टार्च से लेकर मोती का माला तथा बैगन सहित अन्य चिन्ह आवंटित किया गया है। चुनाव 24 सितंबर को है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 10:57 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:00 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: खिजरसराय में कोई चलाएंगे आटो तो कोई टमटम, प्रत्‍याशियों को बांटे गए चुनाव चिन्‍ह
चुनावी मैदान में डटे प्रत्याशियों को दिया गया चुनाव चिन्ह, सांकेतिक तस्‍वीर।

खिजरसराय (गया), संवाद सूत्र। प्रथम चरण 24 सितंबर को होनेवाले पंचायत चुनाव के लिए मैदान में डटे उम्मीदवारों को मंगलवार को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया। आवंटित चुनाव चिन्ह के अनुसार उम्मीदवारों को आटो से लेकर टमटम और टार्च से लेकर मोती का माला तथा बैगन सहित अन्य चिन्ह दिया गया है। चुनाव चिन्ह लेने को लेकर प्रखंड कार्यालय में काफी भीड़ देखने को मिला। अस्वीकृत नामांकन और नामांकन वापसी से अब प्रखंड के चौदह पंचायत में विभिन्न पदों के लिए 1463 उम्मीदवार शेष रह गए है जिसमे मुखिया के लिए 150, सरपंच के लिए 74 ,पंचायत समिति के लिए 115 ,वार्ड सदस्य के लिए 813 एवं पंच के लिए 311 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह मिलते ही अपने क्षेत्र में समर्थकों के साथ प्रचार प्रसार में लग गए। इसके लिए इंटरनेट मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं।

आवंटित किए गए चुनाव चिन्ह

मुखिया पद के लिए - मोती का माला, ढोलक, बैगन, टेम्पो, चिमनी, आदि।

सरपंच पद के लिए - स्टोव, मोटरसाइकिल, नल, बल्व, टमटम आदि।

पंचायत समिति के लिए - नारियल, चारपाई, कप-प्लेट, डोली, कंघा आदि।

वार्ड सदस्य के लिए - पीपल का पत्ता, टेबल फैन, चश्मा, दीवार घड़ी, आदि।

पंच के लिए - गुडिय़ा, चापाकल, कुर्सी, टार्च, आदि।

निमचकबथानी अनुमंडल के खिजरसराय प्रखंड से जिला परिषद के लिए 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। प्रखंड में दो जिला परिषद पदों पर भाग संख्या 09 और भाग संख्या 10 पर चुनाव होना है। जिला परिषद के सभी उम्मीदवारों को भी चुनाव चिन्ह दिया गया। जिसमें चक्की, लेडीज पर्स, लेटर बाक्स, रेल इंजन, आरी, आदि शामिल हैं।

बेलागंज में 607 के बजाय अब 457 पदों के लिए होगा चुनाव

बेलागंज प्रखंड में 607 के बजाय अब 457 पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा। यह स्थिति इसलिए आयी है कि कई पंचायतों में वार्ड सदस्य पद के लिए कुछ लोग निर्विरोध हो गए है, तो कई पंचायतों में पंच पद के लिए नामांकन ही नहीं हुआ है।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि मुखिया, पंचायत समिति, सरपंच, वार्ड सदस्य एवं पंच के कुल 607 पदों पर चुनाव होने थे। जिसमे मुखिया एवं सरपंच के कुल 38 पद, पंचायत समिति के 27,वार्ड सदस्य एवं पंच के कुल 542 पद पर चुनाव होना था। नाम निर्देशन एवं नाम वापसी के बाद मुखिया, सरपंच एवं पंचायत समिति के सभी पदों पर चुनाव होगा। वही वार्ड सदस्य के 6 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित होने के कारण 265 पदों के लिए चुनाव होंगे। पंच के 271 पदों में 23 पद नामांकन नही होने के कारण रिक्त रह गया। वही 121 पंच सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो जाने से पंच के 127 पदों पर चुनाव होंगे। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि अब 457 पदों पर 24 सितंबर को मतदान होगा। जहां ईवीएम के माध्यम से मुखिया, पंचायत समिति एवं वार्ड सदस्य के चुनाव होंगे वही सरपंच एवं पंच पद के लिए वोट डाले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी