Bihar Panchayat Chunav 2021: तीसरे चरण के चुनाव के लिए रजौली में नामांकन आज से, डीएम ने लिया जायजा

रजौली प्रखंड में चुनाव को लेकर सूचना का प्रकाशन होने के साथ ही गुरुवार से पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। नामांकन को लेकर प्रखंड प्रशासन की ओर से सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:23 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:23 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: तीसरे चरण के चुनाव के लिए रजौली में नामांकन आज से, डीएम ने लिया जायजा
रजौली में कुल 413 पदों के लिए चुनाव होना है, सांकेतिक तस्‍वीर।

रजौली (नवादा), संवाद सूत्र। बुधवार को रजौली प्रखंड में चुनाव को लेकर सूचना का प्रकाशन होने के साथ ही गुरुवार से पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। नामांकन को लेकर प्रखंड प्रशासन की ओर से सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। प्रत्याशियों को नामांकन कराने के क्रम में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका पूरा ख्याल रखते हुए सभी पदों के नामांकन के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं।

रजौली में 413 पदों के लिए होने हैं चुनाव

रजौली में जिला परिषद के लिए 2, मुखिया के लिए 15, सरपंच के लिए 15,पंचायत समिति के लिए 19, वार्ड सदस्य एवं पंच के लिए क्रमश: 181 पद सृजित हैं। इन पदों के लिए चुनाव के मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला प्रखंड के लगभग 1 लाख 12 हजार मतदाताओं द्वारा किये जाने हैं। जिसमें लगभग 58 हजार पुरुष एवं 54 हजार महिलाएं शामिल हैं। कुल 413 पदों के लिए चुनाव होना है।

अलग-अलग काउंटर पर जमा हो गए नामांकन के पर्चे

प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रत्याशियों को नामांकन के पर्चे जमा करने के लिए अलग-अलग काउंटर खोले गए हैं। जहां संबंधित पद के प्रत्याशी आसानी से नामांकन का पर्चा दाखिल कर सकेंगे। बीडीओ अनिल मिस्त्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मुखिया पद के लिए 2 काउंटर,पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 2 काउंटर,सरपंच पद के लिए 2 काउंटर,वार्ड सदस्य पद के लिए 6 काउंटर एवं पंच के लिए 4 काउंटर की व्यवस्था की गई है।

निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराना प्रशासन की पहली प्राथमिकता

नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का जायजा लेने डीएम यशपाल मीण व एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष सहित जिले के अन्य आला अधिकारी प्रखंड कार्यालय पहुंचे। सुरक्षा व विधि व्यवस्था को लेकर प्रखंड कार्यालय के सभागार में बीडीओ,सीओ व थानाध्यक्ष के अलावा अन्य अधिकारियों के साथ अहम बैठक की।बैठक में डीएम ने रजौली के सभी बूथों की स्थिति व वहां के आसपास के क्षेत्रों की भौगोलिक बनावट के बारे में गहनता से चर्चा की।इसके साथ ही डीएम ने पूर्व के चुनाव के बारे में भी स्थानीय अधिकारियों से जानकारी हासिल किया। डीएम ने कहा कि निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराना प्रशासन की पहली प्राथमिकता होगी। डीएम ने लगातार डेढ़ घंटे तक प्रखंड के अधिकारियों के साथ चुनाव से संबंधित चर्चा एवं तैयारियों की समीक्षा किया तथा अधिकारियों को कई तरह की दिशा निर्देश भी दिए। डीएम ने कहा कि चुनाव में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी कर्मी एक साथ आपस में सामंजस्य बनाकर अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि पूर्व के चुनाव में हुए घटनाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार हर हाल में भयमुक्त व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है।

chat bot
आपका साथी