Bihar Panchayat Chunav 2021: मतदान केंद्र बदले गए तो रोहतास में एक साथ नाम वापस लेंगे प्रत्‍याशी

प्रत्याशियों का कहना है कि रोहतासगढ़ पंचायत के नागाटोली बभनतालाब ब्रह्मदेवता बुधवा समेत कई ऐसे टोले हैं जहां से बूथ की दूरी 15 से लेकर 30 किलोमीटर तक की हो जा रही है। ऐसे में पूर्ण मतदान कराना संभव नहीं है।

Prashant KumarFri, 17 Sep 2021 04:13 PM (IST)
बूथ को बदले जाने के विरोध में एकजुट हुए प्रत्‍याशी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, रोहतास। कैमूर पहाड़ी पर स्थित रोहतासगढ़ पंचायत के बूथ परिवर्तित करने सूचना से खफा वहां के सभी प्रत्याशी गुरुवार को प्रखंड कार्यालय पहुंचे। बूथ में बदलाव नहीं करने की मांग से संबंधित एक आवेदन बीडीओ की उपस्थिति में राज्य निर्वाचन आयोग से नियुक्त ऑब्जर्वर विजय कुमार सिंह को सौंपा। प्रत्याशियों का कहना है कि 1600 फीट पहाड़ की ऊंचाई और उससे भी 15 से 30 किलोमीटर दूर गांव से लोग चलकर मतदान करने में सक्षम नहीं है। वोटिंग के दिन जीवित्पुत्रिका व्रत होने से महिलाएं पैदल नीचे आकर अपना मतदान नहीं कर सकती हैं। उस दिन बिना पानी और अन्न के महिलाएं उपवास रखती हैं, ऐसे में कोई भी महिला मतदान करने उतनी दूर से चलकर मैदानी भाग में नहीं आएगी।

प्रत्याशियों का कहना है कि रोहतासगढ़ पंचायत के नागाटोली, बभनतालाब, ब्रह्मदेवता, बुधवा समेत कई ऐसे टोले हैं, जहां से बूथ की दूरी 15 से लेकर 30 किलोमीटर तक की हो जा रही है। ऐसे में पूर्ण मतदान कराना संभव नहीं है। कहा कि बीते लगभग पांच वर्षों में किसी भी तरह की कोई आपराधिक या नक्सली घटना हमारे क्षेत्र में नहीं हुई है। कैमूर पहाड़ पूरी तरह शांत है, फिर बूथ परिवर्तन करके वहां के लोगों को पूर्ण मतदान से वंचित क्यों किया जा रहा है। यह लोकतंत्र का हनन है। केवल पुरुष वर्ग के मतदान करने से चुनाव नहीं होगा।

वैसी परिस्थिति में सभी प्रत्याशी एकजुट होकर अपना नाम वापस ले लेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग से नियुक्त आब्जर्वर विजय कुमार सिंह प्रखंड परिसर पर पहुंचकर आज चुनाव संबंधित जायजा ले रहे थे। उनके साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार भी थे। तभी सभी प्रत्याशी अपनी समस्या से आब्जर्वर को अवगत कराया और अपना आवेदन उन्हें सौंपा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.