Bihar Panchayat Chunav 2021: बूथ बदलने से खफा कैमूर पहाड़ी के पीपरडिह पंचायत के 110 में से 99 प्रत्याशियों ने लिया नाम वापस

कैमूर पहाड़ी पर स्थित डेहरी अनुमंडल के नौहट्टा प्रखण्ड के पीपरडिह पंचायत का मतदान केंद्र को मैदानी इलाके में स्थानांतरण के विरोध में विभिन्न पदों के 99 प्रत्याशियों ने शुक्रवार शाम तक नामांकन पत्र वापस लिया है। अन्य प्रत्याशी आज शनिवार को भी नाम वापस लेंगे ।

Sumita JaiswalSat, 18 Sep 2021 08:49 AM (IST)
बूथ बदलने के विरोध में नाम वापस लेने पहुंचे प्रत्‍याशी। जागरण फोटो।

नौहट्टा (रोहतास ), विनय कुमार पाठक। कैमूर पहाड़ी पर स्थित डेहरी अनुमंडल के  नौहट्टा प्रखण्ड के पीपरडिह पंचायत का मतदान केंद्र को प्रखण्ड के मैदानी इलाके में  प्रशासन द्वारा स्थानांतरण के विरोध में विभिन्न पदों के 99 प्रत्याशियों ने शुक्रवार शाम तक  नामांकन पत्र वापस लिया है। अन्य प्रत्याशी आज शनिवार को   भी नाम वापस लेंगे ।

इस सम्बंध ने गुरुवार को  पंचायत चुनाव में नामांकन का पत्र दाखिल किए सभी पद के प्रत्याशी ने नौहटा गोदाम में एक सामुहिक बैठक कर सर्व सम्मति से नाम वापसी का  निर्णय लिया था। प्रत्याशियों ने कहा कि प्रशासन की नजर में आज भी हमलोग गुलामी की जिंदगी जी रहे है। देश के कई उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में चुनाव कराया जाता है, लेकिन प्रशासन पंचायत चुनाव को पहाड़ पर स्थित बूथो पर न कराकर भुडवा, डिग्री कालेज नौहट्टा  व चुन्हट्टा कर दिया गया, जो 20-25 किमी दूर पहाड़ उतरकर आना-जाना होगा। यहां लोकतंत्र का हनन किया जा रहा है। यही नहीं चुनाव के दिन जीउतीया पर्व भी हैं । जीउतीया के दिन  महिलाएं निर्जला व्रत रहती है। उस दिन इतनी दूर पैदल चलकर महिलाओं का बूथ पर आना असंभव है। वनवासियो  ने  कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी भी पहाड़ पर मतदान कराने से इंकार कर गए। वनवासियों ने कहा कि जब कैमूर पहाड़ी नक्सली गतिविधियों से मुक्त हो गया है, तब पुलिस प्रशासन चुनाव कराने से क्यों कतरा रही है। प्रत्याशियों ने  सर्वसम्मति से नाम वापसी करने का निर्णय लिया ।

मालूम हो  कि कैमूर पहाड़ी को नक्सल मुक्त होने के बाद वर्ष 2020 में बिहार विधानसभा का चुनाव कराया गया है, जो पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ था। नक्सलियों के खात्मा के बाद अब  जंगल पहाड़ में प्रशासन के लोग घूमते हैं, कोई परेशानी नही होती है। दो माह पूर्व डीएम ने पहाड़ पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम कराया, जो शांतिपूर्ण हुआ।

नौहट्टा के बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी अनुराग आदित्य के अनुसार  पीपरडिह पंचायत से 99 नाम वापसी का पत्र प्राप्त हुआ है। इधर प्रत्याशियों का कहना है कि शेष बचे प्रत्याशी भी शनिवार को नाम वापस ले लेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.