Liquor Ban: शराब धंधेबाजों पर औरंगाबाद पुलिस की करारी चोट, झारखंड से आ रही लाखों की खेप जब्‍त

Bihar Liquor Ban कुटुंबा प्रखंड का दक्षिणी सीमा समीपवर्ती राज्य झारखंड से जुड़ा हुआ है। झारखंड में शराब की बिक्री जारी रखने से तथा बिहार में प्रतिबंध लगाए जाने से बिहार के शराब धंधेबाजों का रुख झारखंड की ओर है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:27 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:27 PM (IST)
Liquor Ban: शराब धंधेबाजों पर औरंगाबाद पुलिस की करारी चोट, झारखंड से आ रही लाखों की खेप जब्‍त
इसी ट्रक से पुलिस ने जब्‍त की शराब की खेप। जागरण।

संवाद सूत्र, अंबा (औरंगाबाद)। कुटुंबा प्रखंड का दक्षिणी सीमा समीपवर्ती राज्य झारखंड से जुड़ा हुआ है। झारखंड में शराब की बिक्री जारी रखने से तथा बिहार में प्रतिबंध लगाए जाने से बिहार के शराब धंधेबाजों का रुख झारखंड की ओर है। राज्य के विभिन्न जिलों को जोड़ने वाली एन एच 139 सड़क झारखंड से होकर कई प्रदेशों से गुजरती है।

उक्त सड़क से बिहार के शराब माफिया शराब की खेप ले जाने में कभी सफल तो कभी पुलिस की सक्रियता से  असफल हो रहे हैं। हालांकि पुलिस दिन रात शराब माफियाओं के पीछे लगी है परंतु अन्य सामाजिक कार्यों में पुलिस की व्यस्तता का लाभ शराब माफिया उठाते आए हैं।

गुरुवार को रिसियप थाना पुलिस ने शराब लदे ट्रक को अपने कब्जे में लिया। थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार ने बताया की टाटा 709 ट्रक जे एच 01 एयू 8902 पुराना सिंह लाइन होटल के समीप रोका गया। पुलिस बलों ने जब ट्रक का सर्च किया तो उसमें भारी मात्रा में शराब की पेटियां रखी हुई मिली। उन्होंने बताया कि ट्रक पर टंच ब्रांड का कुल 400 कार्टून शराब लदी थी। एक कार्टून में 25 बोतल शराब रखी हुई थी। प्रत्येक शराब की बोतल 300 एम एल की थी। इस तरह कुल 10,000 शराब की बोतल कार्टून में रखी हुई थी।

थानाध्यक्ष ने बताया कि उक्त शराब की कुल माप 3000 लीटर है जिसे जप्त कर थाना लाया गया। उन्होंने बताया कि ट्रक को रोके जाने पर ही चालक उतरकर भागने में सफल हो गया। ट्रक को जप्त कर थाना पर लाया गया है। ट्रक मालिक व चालक के संबंध में विस्तृत ब्यौरा जुटाया जा रहा है। बरामद शराब व ट्रक के मामले में बिहार शराब उत्पाद अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज की जा रही है। उन्होंने बताया कि शराब माफियाओं के खिलाफ उनका अभियान निरंतर जारी रहेगा।

इधर, अंबा पुलिस ने संडा बालूगंज पथ के महावीर गंज गांव के पास वाहन जांच अभियान चलाकर एक टेंपो तथा दो बाइक को शराब की खेप के साथ जप्त किया है। उक्त वाहन पर सवार 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। थानाध्यक्ष जेके भारती ने बताया कि उक्त स्थान पर वाहन जांच अभियान के दौरान टेंपो पर 125 बोतल देसी शराब लदा हुआ मिला।

टेंपो चालक मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बिजौली गांव निवासी राजेश कुमार उर्फ मौगा को हिरासत में ले लिया गया है। उन्होंने बताया कि एक बाइक पर सवार ओबरा थाना क्षेत्र के जमुनी गांव निवासी आशुतोष कुमार व राकेश कुमार को 224 बोतल देसी शराब के साथ हिरासत में लिया गया। दूसरी बाइक पर छतरपुर के नौडीहा बाजार निवासी काशी प्रसाद गुप्ता का पुत्र विकास कुमार तथा दिनेश प्रसाद गुप्ता के पुत्र विकास कुमार को 375 एम एल का 48 बोतल इंपीरियल ब्लू विदेशी शराब के साथ हिरासत में लिया गया।

थानाध्यक्ष ने बताया उपरोक्त सभी मामले में बिहार शराब उत्पाद अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कर हिरासत में लिए गए व्यक्तियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि झारखंड आयातित शराब पर रोक लगाने के लिए वह पूरी तरह से दृढ़ निश्चय कर चुके हैं और सीमा क्षेत्र में घुसने वाले शराब माफियाओं को किसी भी हालत में छोड़ने को तैयार नहीं है। पुलिस की लगातार कार्रवाई से शराब माफिया झारखंड से आने वाली मुख्य सड़क को छोड़कर वैकल्पिक रास्ते का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस के लिए भी यह मुसीबत का सबब बन गया है कि आखिर वे कहां-कहां जांच करें।

chat bot
आपका साथी