Bihar Health News: हर घर दस्तक का कमाल, टीकाकरण में गया जिला पहुंचा चौथे स्‍थान पर

टीकाकरण अभियान निरंतर जारी है। कोरोना संक्रमण से बचाव को 16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच इस माह में शुरू हुए हर घर दस्तक अभियान ने इसे और मजबूती दी है। इसके तहत टीकाकर्मी लोगों के घर-घर पहुंचकर टीका लगा रहे हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:31 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:31 AM (IST)
Bihar Health News: हर घर दस्तक का कमाल, टीकाकरण में गया जिला पहुंचा चौथे स्‍थान पर
धान कटनी करते लोगों को टीका देतीं एएनएम। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। जिले में टीकाकरण अभियान निरंतर जारी है। कोरोना संक्रमण से बचाव को 16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच इस माह में शुरू हुए हर घर दस्तक अभियान ने इसे और मजबूती दी है। इसके तहत टीकाकर्मी लोगों के घर-घर पहुंचकर टीका लगा रहे हैं। इस काम में एएनएम के अलावा आशा व दूसरे स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया है। पहली व दूसरी डोज दोनों दी जा रही है। दस्तक अभियान से पहले गया जिले की स्टेट रैंकिंग 32वें नंबर पर थी, जो 24 नवंबर को चौथे नंबर पर पहुंच गई। शुक्रवार को भी यह चौथे नंबर पर जमी रही। उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द ही यह पहले नंबर के लक्ष्य को हासिल कर लेगी। इसके लिए चिकित्सा पदाधिकारी से लेकर सहयोगी संस्थाओं यथा यूनिसेफ, केयर के कर्मी लगे हुए हैं।

गांव-टोला से होते हुए खेत-खलिहान तक पहुंचीं टीका लगा रहीं एएनएम

जिले में टीकाकरण को हर स्तर से सफल बनाने की कोशिश की जा रही है। गांव-कस्बों में कई परिवार अपने घरों में नहीं मिलते। ऐसे में उनके बारे में जानकारी लेकर टीकाकर्मी खेत-खलिहान तक पहुंच जा रही हैं। गुरारू प्रखंड में कई टीकाकर्मियों ने एक साथ खेतों पर पहुंचकर धान कटनी में जुटे मजदूर, किसानों को टीका लगाया।

टीकाकरण अभियान में टाप टेन रैंकिंग में शामिल जिले (आंकड़े प्रतिशत में)

सहरसा- 81.5 पूर्णिया-81.6 पटना-79.1 गया-77.7 मुंगेर-77.6 दरभंगा-76.3 बक्सर-76.1 कटिहार-75.7 सिवान-74.4 गोपालगंज-74.3
chat bot
आपका साथी