कोविड वैक्‍सीनेशन में बड़ी लापरवाही, रोहतास में कोवैक्सीन का दूसरा डोज के बदले महिला को लगा दिया कोविशील्ड का टीका

रोहतास सदर अस्पताल में फिर स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही सामने आई। परिसर में ही संचालित पीएचसी के टीकाकरण केंद्र पर स्वास्थ्यकर्मियों ने स्थानीय निवासी कमला देवी को कोरोना का गलत टीका लगा दिया। इसके बाद स्वजनों ने जमकर हंगामा किया। जांच कर कर्मियों पर कार्रवाई का आश्‍वासन मिला।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:22 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:22 AM (IST)
कोविड वैक्‍सीनेशन में बड़ी लापरवाही, रोहतास में कोवैक्सीन का दूसरा डोज के बदले महिला को लगा दिया कोविशील्ड का टीका
कोविड वैक्‍सीनेशन में बड़ी लापरवाही, सांकेतिक तस्‍वीर ।

रोहतास (सासाराम), जागरण संवाददाता। सदर अस्पताल में बुधवार को एक बार फिर स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही सामने आई। परिसर में ही संचालित पीएचसी के टीकाकरण केंद्र पर स्वास्थ्यकर्मियों ने स्थानीय निवासी कमला देवी को कोरोना का गलत टीका लगा दिया। इसके बाद महिला के साथ मौजूद स्वजन व अन्य लोगों ने हंगामा कर शुरू कर दिया। मौके पर पहुंचे चिकित्सा पदाधिकारियों ने हस्तक्षेप किया व लापरवाह कर्मी पर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

सिविल कोर्ट के विधिज्ञ संघ के कर्मी रामाशंकर सिंह व उनकी पत्नी कमला सिंह का कोवैक्सीन का दूसरा डोज के लिए पंजीकरण कराया गया था।  कमला देवी को रेफ्रेंस आइडी 83874753731630 व सेक्रेट आइडी 1630 उपलब्ध करा सासाराम पीएचसी में टीका लेने के लिए कहा गया था। कमला देवी जब पीएचसी में गईं तो वहां तैनात महिला स्वास्थ्य कर्मी ने कोई कागजात जांच किए या आधारकार्ड देखे बिना ही उन्हें कोविशील्ड की डोज दे दी। जैसे ही इस बात की जानकारी रामाशंकर सिंह को हुई तो वे पूछताछ करने लगे। वहां तैनात कर्मियों ने उनकी बात सूने बिना बदसलूकी शुरू कर दी।

पहला डोज ले चुकी थी

कमला देवी ने बताया कि वे 20 मई को कोवैक्सीन का पहला डोज शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तकिया में ली थीं। दूसरा डोज उन्हें 17 जून से एक जुलाई के बीच में लेना था। इसके बाद वे 22 जून को पंजीकरण कराईं व उन्हें पीएचसी सासाराम में कोवैक्सीन का दूसरा टीका लेने का रजिस्ट्रेशन हुआ था। डीआइओ डॉ. आरकेपी साहु ने बताया कि घटना जानकारी मिलते तत्काल पहुंचकर मामले को शांत कराया गया। महिला को चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया ताकि साइड इफेक्ट का पता चल सके। जिसने भी इस कार्य में लापरवाही बरती है उसकी पहचान कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

डीएम ने प्रखंड कार्यालय में अधकारियों के साथ की बैठक

 इधर, प्रखंड कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने स्थानीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर प्रखंड चलाए जा रहे टीकाकरण की जानकारी ली। इस दौरान डीएम ने टीकाकरण शत फीसद लक्ष्य हर हाल में पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। पीएचसी का निरीक्षण किया। प्रखंड कार्यालय जाने के क्रम सड़क की बदहाली देख संबंधित अधिकारी को कडी फटकार लगाई तथा तत्काल इस सड़क को किसी भी मद से पक्कीकरण कराने को कहा।

प्रखंड कार्यालय में बैठक करने के बाद डीएम पीएचसी पहुंचे तो वहां पर भवन की हालत देख दंग रह गए। सीओ राघवेंद्र दयाल ने डीएम को बताया कि पीएचसी रैयती जमीन में चल रहा है। इतना सुनते ही डीएम ने सीओ को तत्काल पीएचसी का भवन बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि प्रखंडवासियों को इलाज की बेहता सुविधा मिल सकें। इसमें हिला हवाली करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने डीएम को बताया कि प्रखंड में कुल 11077 लोगों को वैक्सीन की जा चुकी है। जिस पर डीएम ने इसमें ओर तेजी लाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी