वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी में बड़ी कार्रवाई, फांकीबाज चार शिक्षकों की गई नौकरी, अब इनपर आएगी शामत

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न 17 अंगीभूत कालेजों में 91 अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। इनकी नियुक्ति के एक साल बाद संबंधित कालेजों के प्राचार्यों से सेवा विस्तार के लिए रिपोर्ट मांगी गई थी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:00 PM (IST)
वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी में बड़ी कार्रवाई, फांकीबाज चार शिक्षकों की गई नौकरी, अब इनपर आएगी शामत
वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी से निकाले गए चार अतिथि शिक्षक। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में चार अतिथि शिक्षकों को सेवा से मुक्त किया जाएगा। इन शिक्षकों की नियुक्ति विभिन्न अंगीभूत कालेजों में की गई थी। सेवा समाप्त का निर्णय संबंधित कालेजों के प्राचार्यों की रिपोर्ट पर किया गया है। कालेज के प्राचार्यों ने उनकी सेवा को असंतोषजनक बताया है।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न 17 अंगीभूत कालेजों में 91 अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। इनकी नियुक्ति के एक साल बाद संबंधित कालेजों के प्राचार्यों से सेवा विस्तार के लिए रिपोर्ट मांगी गई थी। विगत जून में रोहतास और बक्सर के चार कालेजों के प्राचार्यों ने विभिन्न विषयों के चार अतिथि शिक्षकों की सेवा को असंतोष जनक बताया था, जिसकी रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को भेज दी गयी थी।

87 अतिथि शिक्षकों की सेवा का होगा विस्तार

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में कार्यरत 87 अतिथि शिक्षकों की सेवा विस्तारित की जाएगी। इसका निर्णय संवीक्षा के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने किया है। संवीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक आंतरिक कमेटी का गठन किया था। जिसके आधार पर उच्च शिक्षा विभाग ने विगत एक साल से विभिन्न कालेजों में कार्यरत 91 शिक्षकों में से 87 शिक्षकों की सेवा को संतोषजनक पाया और सेवा विस्तार का निश्चय किया गया। जिन शिक्षकों की सेवा को असंतोषजनक पाया गया है, उनका वेतन भुगतान भी नहीं किया जाएगा।

अगस्त के अंत तक होगा वेतन भुगतान

विश्वविद्यालय में विगत एक साल से कार्यरत अतिथि शिक्षकों का वेतन भुगतान अगस्त के अंतिम सप्ताह तक किया जाएगा। कुलसचिव डा. धीरेन्द्र कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि मंगलवार को उच्च शिक्षा विभाग में विश्वविद्यालय के विभिन्न मुद्दों पर बैठक थी। जिसमें अतिथि शिक्षकों के वेतन भुगतान का भी मामला था। उच्च शिक्षा विभाग ने आश्वासन दिया है कि अगस्त में अतिथि शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए राशि भेजी जाएगी।

सब कुछ सही रहा तो अगस्त के अंतिम सप्ताह में अतिथि शिक्षकों का वेतन भुगतान हो जाएगा। अभी तक विवि प्रशासन ने राशि स्वीकृति के अभाव में वेतन भुगतान करने से इन्कार करते हैं। बताते चलें कि वेतन भुगतान के लिए विगत छह माह में कई बार अतिथि शिक्षकों का प्रतिनिधित्व मंडल कुलपति और कुलसचिव को ज्ञापन सौंप चुका है।

बाकी सात विषयों का जल्द शुरू होगा सक्षात्कार

कोविड-19 वायरस के संक्रमण के कारण वीर कुंवर सिंह विवि में बंद अतिथि शिक्षकों की बहाली से संकट के बादल छंट चुके हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय प्रशासन को जिन विषयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति रह गई है। उन विषयों का साक्षात्कार अगस्त के अंत में शुरू किया जाएगा। सीसीडीसी डा. जमील अख्तर ने बताया कि 10 विषयों में साक्षात्कार बाकी है। इसमें संगीत, लोक प्रशासन समेत तीन विषयों में सक्षात्कार नहीं होगा। बाकी सात विषयों के सक्षात्कार के लिए कुलपति के आदेश का इंतजार है। उन्होंने विश्वास जताया कि सितम्बर-अक्टूबर तक सभी विषयों का सक्षात्कार कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी