भभुआ: छांव पंचायत के मुखिया ने कागजों पर करा दिया पंचायत का कार्य, विभाग ने बीडीओ को दिए जांच के आदेश

छांव पंचायत के ग्रामीण गांवों में विभिन्‍न समस्‍याओं को लेकर परेशान हैं। उन्‍होंने मुखिया पर पैसे निकालकर विकास कार्य नहीं कराने का गंभीर आरोप लगाया है। आवेदन में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत पेयजल एवं गली-नली योजना में अनियमितता संबंधित शिकायत की गई ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 12:11 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 12:11 PM (IST)
भभुआ: छांव पंचायत के मुखिया ने कागजों पर करा दिया पंचायत का कार्य, विभाग ने बीडीओ को दिए जांच के आदेश
ग्रामीण रामानंद यादव उर्फ गजाजन यादव ने मुख्य सचिव को लिखित आवेदन देकर शिकायत की है, सांकेतिक तस्‍वीर।

दुर्गावती (भभुआ), जागरण संवाददाता। स्थानीय प्रखंड अंतर्गत छांव पंचायत के मुखिया ने कई योजनाओं को कागज में पूरा करने के बाद खाते से रुपए की निकासी कर ली गई। लेकिन कार्य पूरा नहीं कराया गया। इसकी शिकायत छांव गांव के रहने वाले रामानंद यादव उर्फ गजाजन यादव ने मुख्य सचिव को लिखित आवेदन देकर की है। आवेदन में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत पेयजल एवं गली-नली योजना में अनियमितता संबंधित शिकायत की गई ।

ग्रामीणों ने शिकायत की है कि ग्राम छांव में सुदामा यादव के घर से मेन रोड तक पीसीसी एवं नाली निर्माण कार्य की राशि 66000 में थी। लेकिन नाली का निर्माण नहीं हुआ है। कुछ ग्रामीण जनता के द्वारा अपना चंदा लगाकर प्लास्टिक का पाइप पीसीसी के बीचों बीच पानी निकासी के लिए लगाया गया है। वार्ड सात में पीएचइडी के द्वारा नल जल योजना का कार्य कराया गया है। जिसमें गांव के उत्तर तरफ 25 से 30 घरों में नल जल का कनेक्शन नहीं दिया गया है। ग्राम मथुरा के वार्ड नंबर 10 में योजना संख्या 01 /19-20 राशि 470676 में रुपए 82500 की निकासी कर कार्य आरंभ नहीं किया गया है। रघुनाथपुर में योजना संख्या 06 /17-18 शिव मूरत यादव के घर से सियाराम यादव के घर तक पीसीसी कार्य निर्माण में प्रस्तावित राशि 916000 है। जिसमें 170 फीट पीसीसी कार्य किया गया है। इस योजना में 246000 रुपए की निकासी की गई है। जिसकी मापी भी हो चुकी है, शेष कार्य नहीं हुआ है।

इसके अलावा अन्य कई ऐसी योजनाओं के बारे में आवेदन में जानकारी दी गई है जिसमें राशि की निकासी कर कार्य धरातल पर पूरा नहीं कराया गया है। इसके चलते छांव पंचायत में विकास कार्य कुछ नहीं दिख रहा। गली-नाली बदहाल है। इसके चलते ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। आवेदन के आलोक में पंचायती राज विभाग द्वारा बीडीओ को जांच का आदेश दिया गया है। इस संबंध में बीडीओ अशोक कुमार ने बताया कि इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए मुखिया एवं पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी