30 अप्रैल 2022 को नवनिर्मित पीएम आवास में प्रवेश करेंगे लाभुक, विभाग सूची से हटा रहा अयोग्य लाभुकों का नाम

अब पीएम आवास योजना के लिए तय समय में चयनित योग्य लाभुकों को पीएम आवास योजना की सारी प्रक्रिया पूरी कर समय से लाभ देना होगा। सभी अयोग्य परिवारों के नाम को हटाने संबंधी प्रमाण-पत्र 15 दिसंबर तक जिला मुख्यालय को उपलब्ध करा देना है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 03:21 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 03:21 PM (IST)
30 अप्रैल 2022 को नवनिर्मित पीएम आवास में प्रवेश करेंगे लाभुक, विभाग सूची से हटा रहा अयोग्य लाभुकों का नाम
भभुआ में विभाग सूची से हटा रहा अयोग्य लाभुकों का नाम, पीएम आवास योजना की सांकेतिक तस्वीर

 जांस, भभुआ: प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों का नए सिरे से चयन करने के लिए विभाग ने कार्यक्रम का निर्धारण कर दिया है। अब पीएम आवास योजना का लाभ देने के लिए किसी की मनमानी नहीं चल पाएगी। तय समय में चयनित योग्य लाभुकों को पीएम आवास योजना की सारी प्रक्रिया पूरी कर समय से लाभ देना होगा। विभाग द्वारा निर्धारित समय के अनुसार योग्य लाभुकों को पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने में शिथिलता बरतने वाले कर्मियों पर कार्रवाई होगी। इस संबंध में एमआइएस पदाधिकारी सुधीर कुमार पांडेय ने बताया कि नए सिरे से लाभुकों के चयन के लिए कार्यक्रम विभाग द्वारा तय कर दिया गया है। तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम आवास प्लस सूची से शत प्रतिशत सभी अयोग्य परिवारों के नाम को हटाने संबंधी प्रमाण पत्र आवास सहायक पर्यवेक्षक व प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा 15 दिसंबर तक जिला मुख्यालय को उपलब्ध करा देना है। इसी तरह आवास प्लस सूची में शामिल अल्पसंख्यक परिवार के वैसे लाभुक जिनका नाम सामान्य श्रेणी में है उसकी अलग पहचान कर यह जानकारी 18 दिसंबर तक उपलब्ध करानी है। सिस्टम द्वारा उत्पन्न प्राथमिकता सूची 19 दिसंबर तक पूरा कर लेनी है। सिस्टम से प्राप्त प्राथमिकता सूची का भौतिक सत्यापन का कार्य प्रखंडों द्वारा 21 दिसंबर तक कर लेना है। 

सूची के सत्यापन के लिए ग्राम सभा का आयोजन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा। ग्राम सभा से पास सूची सात जनवरी को प्रकाशित होगी। जिला स्तर पर अपीलीय समिति का निर्माण एवं सूची का अंतिम रूप से सत्यापन 10 जनवरी को किया जाएगा। अपीलीय समिति द्वारा सभी प्राप्त शिकायतों का निष्पादन 22 जनवरी को किया जाएगा। योग्य लाभुकों का वर्गीकरण एवं आवास की स्वीकृति के लिए शिविर का आयोजन 25 जनवरी को सभी प्रखंडों मुख्यालय पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक साथ सभी पीएम आवास योजना के लाभुकों को प्रथम किश्त की राशि का भुगतान शिविर का आयोजन कर 31 जनवरी को किया जाएगा।

पीएम आवास के निर्माण के लिए तीन किश्तों में लाभुकों को राशि उपलब्ध कराई जाएगी। दूसरी किश्त 25 फरवरी को तथा तीसरी किश्त के लिए 31 मार्च को शिविर का आयोजन होगा। पीएम आवास पूर्ण होने पर मिशन गृह प्रवेश के अंतर्गत ही सभी लाभुकों को उनके नवनिर्मित पीएम आवास में 30 अप्रैल 2022 को प्रवेश दिलाया जाएगा। एमआइएस पदाधिकारी ने कहा कि विभाग द्वारा निर्धारित किए गए समय के अंतर्गत सभी कार्य पूर्ण किए जाएंगे। इसकी जानकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ-साथ संबंधित आवास के कर्मियों को भी दी जा चुकी है। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के अंतर्गत लाभुकों को एक लाख तीस हजार की राशि उपलब्ध कराई जाती है।

chat bot
आपका साथी