अपने भोजन में जरूर शामिल करें आलू का सादा चोखा व टमाटर की चटनी, जानिए यह क्‍यों है जरूरी

गया के विशेषज्ञ चिकित्‍सक दे रहे कोरोना से बचने की सलाह। जागरण

कोरोना संक्रमण के दौर में क्षारीय भोजन लेने की सलाह डॉक्‍टर दे रहे हैं। उनका कहना है कि सुबह में गुनगुने पानी में नींबू डालकर जरूर पीएं। अधिक तले-भूने भोजन फास्ट फूड से बचना चाहिए। यह शरीर की इम्यूनिटी घटाती है।

Vyas ChandraSun, 18 Apr 2021 08:06 AM (IST)

गया, जागरण संवाददाता। अभी बिहार में कोरोना संक्रमण (Covid Pandemic in Bihar) का खौफनाक दौर चल रहा है। हर व्‍यक्ति अपने और अपने परिवार की सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं। लोग खुद के ज्ञान व दूसरों की सलाह पर कुछ से कुछ तरह-तरह के भोजन, व्यंजन, पेय पदार्थ आदि लेकर संक्रमण से बचने की जुगत में हैं। ऐसे में दैनिक जागरण ने आम जनों के हित में जिले के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. राजकुमार प्रसाद से बातचीत की। इसमें उन्होंने कहा कि सिर्फ सावधानी बरतने और घरेलू आहार से ही हम अपनी इम्‍यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) कर सकते हैं। और कोरोना से बचे रह सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर दें ध्‍यान

डॉ. राजकुमार प्रसाद कहते हैं कि कोरोना महामारी में जरूरी है कि हर व्यक्ति अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर ध्यान दें। नाश्ता व भोजन में क्षारीय व्यंजनों (Alkaline Food) को शामिल करना जरूरी है। क्षारीयता बढ़ाने के लिए कुल भोज्य पदार्थों में 80 फीसद क्षारीय होना जरूरी हो जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।इनकी सलाह है कि लोग देर रात तक भूखे नहीं रहें। संध्या काल के बाद जल्दी खाना खा लें।  इसके साथ ही वह अधिक तली -भूनी हुई मसालेदार खाना खाने से बचने को कहते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स, पिज्‍जा, बर्गर व दूसरे फास्ट फूड शरीर को अम्लीय बनाते हैं। इनके सेवन से हर किसी को फिलहाल बचना चाहिए।

गुनगुने पानी में निचोड़ें नींबू और पी लें 

डॉक्‍टर साहब ने बताया कि सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm  water) में नींबू की बूंदें डालकर जरूर लें। इसके बाद एक-दो फल का सेवन जरूर करें। नाश्ता में फल संतरा, खीरा, सेव, अंगूर ले सकते हैं। फल खाने के एक घंटा बाद पानी पीएं। इसके बाद ही चाय पीएं। खाली पेट कभी भी चाय पीने से बचना चाहिए। दिन के भोजन में अपनी पसंद के भोजन में आलू का सादा चोखा व टमाटर की चटनी जरूर शामिल करें। टमाटर की चटनी मीठी रखनी है या नमकीन यह आपकी पसंद के अनुसार हो सकता है।

क्षारीय होता है शरीर के खून का पीएच, इसे मेंटेन रखने पर दें ध्यान

डॉ. राजकुमार कहते हैं कि मानव शरीर के खून का पीएच क्षारीय होता है। इसको बनाकर रखना अभी जरूरी हो जाता है। वे अदरक (Ginger) व लहसुन (Garlic) की चटनी या सलाद के रूप में लेने की सलाह देते हैं। डॉ. राजकुमार प्रसाद गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पीने की भी सलाह देते हैं। बॉडी जब तक एल्कलाइन यानि क्षारीय रहता है संक्रमण लगने की संभावना कम से कम हो जाती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.