पांच वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों की सेहत को लेकर रहें सतर्क, भभुआ के डॉक्‍टर की इस बात को जरूर मानें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के शोध बताते हैं कि निमोनिया से ग्रसित होने का खतरा 5 साल से कम उम्र के बच्चों को सबसे ज्यादा है। दुनिया भर में होने वाली बच्चों की मौतों में 15 प्रतिशत केवल निमोनिया की वजह से होते हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 04:48 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 04:48 PM (IST)
पांच वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों की सेहत को लेकर रहें सतर्क, भभुआ के डॉक्‍टर की इस बात को जरूर मानें
शिशुओं की सेहत के लिए डॉक्‍टर की मानें सलाह। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, भभुआ। निमोनिया छींकने या खांसने से फैलने वाला संक्रामक रोग है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के शोध बताते हैं कि निमोनिया से ग्रसित होने का खतरा 5 साल से कम उम्र के बच्चों को सबसे ज्यादा है। दुनिया भर में होने वाली बच्चों की मौतों में 15 प्रतिशत केवल निमोनिया की वजह से होते हैं। यह रोग शिशुओं के मृत्यु के 10 प्रमुख कारणों में से एक है। जिसका कारण कुपोषण और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता भी है। ज्यादातर निमोनिया से बच्चों के ग्रसित होने की संभावना सर्दियों के मौसम में अधिक होती है लेकिन विगत एक महीने से बच्चों में निमोनिया से संक्रमण के आंकड़ों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

क्या है निमोनिया और कैसे करें शिशुओं का बचाव

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रविंद्र चौधरी ने बताया यह रोग बैक्टीरिया, वायरस या फंगस से फेफड़ों में संक्रमण से होता है। एक या दोनों फेफड़ों के वायु के थैलों में द्रव या मवाद भरकर उसमें सूजन पैदा हो जाती है जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। बच्चों को सर्दी में निमोनिया होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है जो जान लेवा भी हो सकता है। सुखद बात यह है की इस गंभीर रोग को टीकाकरण द्वारा पूरी तरह रोका जा सकता है। इसलिए अपने बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण के अंतर्गत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध पीसीवी का टीका जरूर लगवाएं। पीसीवी या न्यूमोकाकल कांजुगगेट वैक्सीकन का टीका शिशु को दो माह, चार माह, छह माह, 12 माह और 15 माह पर लगाने होते हैं। यह टीका ना सिर्फ निमोनिया बल्कि सेप्टिसीमिया, मैनिजाइटिस या दिमागी बुखार आदि से भी शिशुओं को बचाता है।

रोग के लक्षण को पहचान कर हो जाएं सतर्क

कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है। ऊपर से बारिश के मौसम में ऐसे भी संक्रमण का खतरा बच्चों के लिए अधिक होता है। ऐसे में आपके शिशुओं को कई तरह के संक्रामक रोग हो सकते हैं। यदि शिशु में कंपकपी के साथ बुखार हो, सीने में दर्द या बेचैनी, उल्टी, दस्त सांस लेने में दिक्कत, गाढ़े भूरे बलगम के साथ तीव्र खांसी या खांसी में खून, भूख न लगना, कमजोरी, होठों में नीलापन जैसे कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। ये निमोनिया के संकेत हैं जिसमें जरा सी भी लापरवाही आपके शिशु के लिए खतरनाक  हो सकता है।

पोषण और सफाई पर दें ध्यान

निमोनिया एक संक्रामक रोग है इसलिए भीड़ और धूल-मिट्टी वाले स्थानों से बच्चों को दूर रखें, जरूरत पडऩे पर मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करवाएं। समय-समय पर बच्चे के हाथ धुलवाएं। उन्हें प्रदूषण और धूमपान से बचाएं ताकि सांस संबंधी समस्या न रहें। रोग-प्रतिरोधक क्षमता से बीमारी से लडऩा आसान होता है इसलिए छह माह तक के शिशुओं को पूर्ण रूप से स्तनपान और उससे बड़े शिशुओं को पर्याप्त पोषण दें।

chat bot
आपका साथी