बैठक में जागरूकता समिति का किया गया गठन, लिंग आधारित भेदभाव पर रोकने का करेगी काम

लिंग आधारित भेदभाव घरेलू हिंसा शारीरिक हिंसा मानसिक हिंसा आर्थिक हिंसा यौन हिंसा एवं मानव तस्करी जैसे मुद्दे के रोकथाम एवं इसके प्रति जागरूकता हेतु सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के द्वारा शनिवार को बैठक हुई। पंचायतों में जागरूकता समिति का गठन किया गया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:43 PM (IST)
बैठक में जागरूकता समिति का किया गया गठन, लिंग आधारित भेदभाव पर रोकने का करेगी काम
जागरुकता समिति गठित होने के बाद खड़े सदस्‍य। जागरण।

संवाद सूत्र, ओबरा (औरंगाबाद)। लिंग आधारित भेदभाव, घरेलू हिंसा, शारीरिक हिंसा, मानसिक हिंसा, आर्थिक हिंसा, यौन हिंसा एवं मानव तस्करी जैसे मुद्दे के रोकथाम एवं इसके प्रति जागरूकता हेतु सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के द्वारा शनिवार को बैठक हुई। जिसमें ओबरा एवं दाउदनगर प्रखंड में चलाए जा रहे साझा पहल परियोजना के तहत ओबरा प्रखंड के गैनी, सरसौली, कारा, डिहरी, रतनपुर, तेजपुरा, कंचनपुर, खुदवां, मलवां, बेल, करसांव, अमिलौना, सोनहुली पंचायत एवं दाउदनगर के कनाप, अरई, महावर, चौरी, शमशेरनगर, कर्मा संसा, तरार, अकोढा, सिंधुआर पंचायत में जागरूकता समिति का गठन किया गया।

समिति में ग्राम कचहरी, समाज के बुद्धिजीवी व्यक्ति, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, विकास मित्र, महादलित किशोर किशोरी, स्वयं सहायता समूह के सदस्य एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन के सदस्य को रखा गया है। साझा पहल परियोजना के अंतर्गत जागरूकता समिति की बैठक हर पंचायत में एक खास उद्देश्य से किया जा रहा है। इसके तहत समाज के विभिन्न तबके के चुने हुए मानिंदे व्यक्ति को एक जगह इकट्ठा कर उन्हें लिंग आधारित भेदभाव इसके दुष्परिणामों के ऊपर जागरूक करना है एवं इससे बचाव हेतु उपलब्ध कानून एवं संबंधित संस्थाओं के बारे में भी बताना है। बैठक हर पंचायत में नियमित रूप से किया जाएगा। सभी पंचायत में बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पूरे पंचायत में जागरूकता हेतु जागरूकता रैली निकालेंगे।

किशोर-किशोरियों की बैठक कर घरेलू हिंसा के मुद्दे पर जागरूक करेंगे, वार्ड सभा ग्राम सभा एवं पंचायत या ब्लॉक स्तर तक किसी भी बैठक में घरेलू हिंसा, बाल विवाह, दहेज प्रथा यौन उत्पीड़न जैसे मामलों को उठाने का काम भी करेंगे। सभी पंचायत के महिला और पुरुष जनप्रतिनिधि ने मुद्दों के बारे में अपने-अपने अनुभव को भी साझा किया एवं यह निर्णय भी लिया गया कि समाज में बाल विवाह, दहेज प्रथा, यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा जैसे मामलों पर जागरूकता फैलाने के साथ-साथ इस पर अपनी नजर भी बनाए रखेंगे और अगर कहीं भी कुछ होता है तो सबसे पहले उसके स्थाई समाधान करने की कोशिश करेंगे। अगर इससे समस्या समाधान नहीं होता है तो कानूनी संस्थाओं का सहयोग भी लेंगे। बैठक में इस बात का भी निर्णय लिया गया कि आगामी महिला दिवस के दिन पंचायत स्तर पर जागरूकता समिति रैली निकालकर लोगों को जागरूक करेगी। सभी कार्यक्रम सीधी के जिला समन्वयक कमलेश राज के देखरेख में संपन्न किया जा रहा है। इस मौके पर क्षेत्रीय समन्वयक बृजकिशोर मंडल, बद्री भूषण, नरेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी