रोहतास में इंद्रपुरी का खूबसूरत ईको पार्क को उदघाटन का इंतजार, बनेगा पर्यटन केंद्र

विश्‍व के चौथे सबसे बड़े डैम इंद्रपुरी बराज के पास ईको पार्क का निर्माण पूरा हो चुका है। इस पार्क में सुंदर चाइना हट म्यूजिकल वाटर फाउंटेन तरह-तरह का झूला ओपेन जिम का निर्माण किया गया है। अधिकारियों ने कहा- यह पर्यटकों को आकर्षित करेगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:08 AM (IST)
रोहतास में इंद्रपुरी का खूबसूरत ईको पार्क को  उदघाटन का इंतजार, बनेगा पर्यटन केंद्र
रोहतास में इंद्रपुरी डैम के पास बना ईको पार्क। जागरण फोटो ।

 डेहरी ऑन सोन (सासाराम), जागरण संवाददाता।  रोहतास के पिकनिक स्पॉट के तौर पर प्रचलित इंद्रपुरी डैम के पास ईको पार्क बन कर तैयार हो चुका है। ढाई करोड़ रुपए की लागत से बने इस पार्क को उद्धाटन का इंतजार है। दरअसल, सोन नदी के उपर बना यह इंदपुरी बराज बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। जल संसाधान विभाग ने इसके निर्माण की योजना बनाई थी ताकि पर्यटकों को डैम के आस पास का इलाका आकर्षित कर सके । इसका निर्माण साल 2019 के मई महीने में शुरू हुआ था। 30 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्र में विस्तारित इस पार्क में कैंटीन की भी व्यवस्था रहेगी। इस पार्क में सुंदर चाइना हट लोगों को आकर्षित करेगा । इसके अलावा म्यूजिकल वाटर फाउंटेन, तरह-तरह का झूला, ओपेन जिम का निर्माण किया गया है। इसके अलावा शौचालय का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड भी तैनात होगा। फिलहाल उद्घाटन नहीं होने के कारण पार्क की एंट्री गेट बंद है।

विश्व का चौथा सबसे बड़ा बराज है इंद्रपुरी

अधिकारियों की मानें तो विश्व का चौथा सबसे बड़ा बराज इंद्रपुरी अब पर्यटक स्थल के रूप में अपना स्थान बना रहा है। राज्य के पर्यटन विभाग भी यहां पर्यटकों को आकर्षित करने व पर्यटक सुविधा बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार किया है। इसके लिए कई स्तर पर कार्य शुरू किया गया है। 30 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्र में विस्तारित इस पार्क में कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। खासकर बच्चों का भी विशेष ख्याल रखा गया है। पर्यटकों को देखते हुए समृद्ध कैंटीन की भी व्यवस्था की जा रही है। इस पार्क में सुंदर चाइना हट लोगों को आकर्षित करेगा । इसके अलावा म्यूजिकल वाटर फाउंटेन, वाटर फाउंटेन के अलावा झूला, ओपेन जिम का भी निर्माण किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना के कारण उदघाटन नहीं हो पा रहा था। वरीय अधिकारियों से बात कर जल्द ही इसका उदघाटन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी