Aurangabad News: पटवाटोली शिवमंदिर और बाबा जिंदा नाथ मंदिर में होगी प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा

शहर के वार्ड संख्या 20 के पटवाटोली में दुर्गा क्लब के नजदीक स्थित शिव मंदिर में शिव परिवार की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। वहीं दाउदनगर थाना के ठीक सामने स्थित बाबा जिंदा नाथ मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 10:12 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 10:12 AM (IST)
Aurangabad News: पटवाटोली शिवमंदिर और बाबा जिंदा नाथ मंदिर में होगी प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा
पटवाटोली का शिव मंदिर और जिंदा नाथ मंदिर में स्थापित होने वाली दुर्गा की प्रतिमा। जागरण।

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद)। शहर के वार्ड संख्या 20 के पटवाटोली में दुर्गा क्लब के नजदीक स्थित शिव मंदिर में शिव परिवार की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। वहीं दाउदनगर थाना के ठीक सामने स्थित बाबा जिंदा नाथ मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। दोनों स्थानों पर कार्यक्रम एक ही तिथि को होंगे।

पटवाटोली मंदिर के कर्ताधर्ता विजेंद्र प्रसाद सर्राफ और थाना अध्यक्ष अरविंद कुमार गौतम ने बताया कि 13 जुलाई को जलभरी, 14 जुलाई को प्रतिमा का नगर भ्रमण और 15 को प्राण प्रतिष्ठा, पूर्णाहुति एवं प्रसाद वितरण का कार्यक्रम रखा गया है। बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सारे धार्मिक अनुष्ठान पूर्ण किए जाएंगे। सीमित संख्या में लोगों को आमंत्रित किया गया है और सभी से निवेदन किया गया है कि वह कार्यक्रम में दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ही शामिल हों। सामाजिक दूरी बनाते हुए और कम संख्या में लोगों को बुलाया गया है।

150 साल से अधिक पुराना शिव मंदिर

दुर्गा क्लब पटवाटोली स्थित करीब डेढ़ सौ वर्ष से अधिक पुराने शिव मंदिर में हनुमान जी की भी प्रतिमा थी। मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है और अब यहां शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश और नंदी के साथ हनुमान की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। वीरेंद्र प्रसाद सर्राफ ने बताया कि सभी प्रतिमाएं सफेद संगमरमर की हैं। पंडित बागेश्वरी पाठक के नेतृत्व में कार्यक्रम होगा। नैमिषारण्य से अतिथि ब्राह्मण भी उपस्थित होंगे। पुरानी प्रतिमाओं के बारे में बताया कि जैसा ब्राम्हण कहेंगे वैसा किया जाएगा।

सफेद संगमरमर की है दुर्गा प्रतिमा

थाना अध्यक्ष अरविंद कुमार गौतम ने बताया कि बाबा जिंदा नाथ मंदिर में थाना स्तर से कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। यहां पूर्व से दुर्गा की प्रतिमा स्थापित नहीं थी। बनारस से सफेद संगमरमर की दुर्गा की प्रतिमा मंगाई जा रही है और उसे स्थापित किया जाएगा। थाना अध्यक्ष श्री गौतम दुर्गा के भक्त बताए जाते हैं और यह कार्यक्रम उन्हीं के प्रयास का फल फल है।

chat bot
आपका साथी