Aurangabad News: भरथ और कसौटी गांव के विवादित श्‍मशान स्‍थल का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी

अंबा थाना क्षेत्र के कसौटी गांव पहुंच अधिकारियों ने ने विवादित स्थल का जायजा लिया। एसडीएम ने एसडीपीओ बीडीओ व थानाध्यक्ष को जल्‍द श्मशान घाट की घेराबंदी कराने का निर्देश दिया। श्‍मशाम की जमीन पर भरथ और कसौटी गांव दोनों दावा करते हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:31 AM (IST)
Aurangabad News: भरथ और कसौटी गांव के विवादित श्‍मशान स्‍थल का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी
मौके पर मौजूद एसडीओ डा. प्रदीप कुमार व एसडीपीओ अनूप कुमार। जागरण फोटो।

अंबा (औरंगाबाद), जागरण संवाददाता। अंबा थाना क्षेत्र के कसौटी गांव स्थित तालाब पर मंगलवार को एसडीएम प्रदीप कुमार एसडीपीओ अनूप कुमार कुटुम्बा बीडीओ चन्द्रभूषण गुप्ता, सीओ अभय कुमार, अम्बा थानाध्यक्ष जेके भारती श्‍मशान के विवादित स्थल का जायजा लेने पहुंचे। एसडीएम ने बीडीओ, सीओ को निर्देश दिया कि श्मशान घाट की घेराबंदी करा दी जाय। घेराबंदी का कार्य तेलहारा पंचायत द्वारा कराये जाने की जानकारी बीडीओ ने दी। इस संबंध में बताया गया कि रिकॉर्ड खुला है और शीघ्र हीं कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। एसडीएम के निर्देश पर वहां कार्य शुरू होगा। श्मशान की जमीन पर भरथ गांव के ग्रामीण दावा करते हैं और श्मशान घाट पर कसौटी गांव के नागरिक का दावा है। वरीय अधिकारियों ने मामले की सुनवाई व साक्ष्य की जांचोपरान्त श्मशान घाट की घेराबंदी का निर्देश जारी किया है। 

 गत वर्ष हुआ था विवाद

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष  शव जलाने को ले भरथ एवं कसौटी गांव के नागरिकों के बीच मारपीट की घटना घटी थी। कसौटी गांव के ग्रामीणों ने विगत कई दशकों से वहां शव जलाने की बात करते आ रहे थे जबकि भरथ गांव के ग्रामीण तालाब एवं श्मशान घाट पर अपना कब्जा बता रहे थे। तत समय हुई घटना में दोनों ओर के कई ग्रामीण घायल हुए थे। अंबा एवं कुटुंबा के थानाध्यक्ष वीरेंद्र पासवान एवं कमलेश पासवान  सहित कई पुलिसकर्मी भी नागरिकों की पत्थरबाजी में बुरी तरह घायल हुए थे। इस घटना के बाद प्रशासनिक अधिकारी वरीय पुलिस अधिकारी उक्त तालाब एवं श्मशान घाट का दौरा कर ग्रामीणों से इसके संबंध में विस्तृत जानकारी ली थी। मारपीट और पत्थरबाजी में दोनों ओर से प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी। मामला जिला के वरीय अधिकारियों के पास पहुंचा था। अब जब एसडीएम ने फैसला सुना दिया है तो इस विवाद का पटाक्षेप का अनुमान लगाया जा रहा है। देखना है घेराबंदी पर भरथ गांव की क्या प्रतिक्रिया रहती है। एसडीएम के फैसले पर कसौटी के ग्रामीणों ने प्रसन्नता जतायी है।

chat bot
आपका साथी