Aurangabad News: दीपावली पर मिलावटखोर कर रहे तैयारी, आप रहें सावधान

दीपावली पर मिठाईयों की जमकर खरीदारी होती है। इसे देखते हुए मिलावटखोर मिलावटी मिठाइयां भी खपाने की तैयारी में हैं। ग्राहकों की जरा सी चूक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। इसलिए सतर्कता बेहद जरूरी है। पढि़ए यह रिपोर्ट।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 04:43 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 04:43 PM (IST)
Aurangabad News: दीपावली पर मिलावटखोर कर रहे तैयारी, आप रहें सावधान
दीपावली पर मिठाईयों की खरीदारी में रखें ध्‍यान, सांकेतिक तस्‍वीर।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। दीपावली पर मिठाईयों की जमकर खरीदारी होती है। इसे देखते हुए  मिलावटखोर मिलावटी मिठाइयां भी खपाने की तैयारी में हैं। ग्राहकों की जरा सी चूक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। मिलावटखोरों की कलाओं से वाकिफ खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी छापेमारी के नाम पर अधिकांश शहर के बाहर गांव-देहात की छोटी-मोटी दुकानों पर ही छापेमारी कर आंकड़ों का पेटभर रहे हैं। बेकिंग पाउडर मिलाकर पनीर, आलू और कद्दू से बने खोवा, खोवा में मैदा और अरारोट मिली मिठाइयां धड़ल्ले से बन रही हैं।

80 प्रतिशत मिलावटी मिठाईयां

प्रयोगशाला के आंकड़े गवाह हैं कि त्योहार पर बाजार में 80 प्रतिशत खाद्य सामग्री मिलावटी बिकती है। बड़े मिष्ठान विक्रेता और व्यापारी मिलावटी खोवा, दूध, देशी घी डंप करना शुरू कर दिए हैं। मिलावटी दूध, पनीर, खोवा से तैयार मिठाई खाने से आंत, फेफड़े और गले में संक्रमण का खतरा रहता है। जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. सुनील कुमार कहते हैं कि आंत, फेफड़े और गले में संक्रमण होने पर में इलाज में देरी होने पर बीमारी गंभीर रूप ले सकती है।

मिठाई में डाला जा रहा रंग

दुकानदार मिठाई में खाद्य श्रेणी के महंगे रंगों का उपयोग करने के स्थान पर सस्ते हानिकारक कलर मिला देते हैं। मिठाई पर चमकदार सफेद चांदी के अर्क के नाम पर एल्यूमीनियम का उपयोग किया जाता है। इससे भी बचना चाहिए। एल्यूमीनियम के सेवन से कैंसर का खतरा रहता है। बेसन के लड्डू भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

आप भी रहें सतर्क

त्योहार में मिलावटी खाद्य सामग्री बेचकर मोटा मुनाफा कमाने की चाहत रखने वाले गिरोह ने इसके लिए पहले से ही तैयारी कर रखी है। इस स्थिति में यह जरूरी है कि आप भी पूरी सतर्कता बरतें। सामान अपने परिचय की दुकान से ही खरीदें तो बेहतर रहेगा। सस्ते सामान के लोभ में इधर-उधर खरीदारी करने से बचें।

चार जिले में प्रभार में खाद्य इंस्पेक्टर

खाद्य इंस्पेक्टर रमेश कुमार चार जिले के प्रभार में हैं। बताया कि औरंगाबाद के अलावा अरवल, जहानाबाद और नालंदा जिले का प्रभार है। इसके बाद चुनाव ड्यूटी भी कराया जा रहा है। इस स्थिति में खाद्य सामग्रियों की जांच कर पाना मुश्किल हो जा रहा है। चुनाव में काफी व्यस्तता है। जिले में कार्रवाई की रणनीति बनाई है। इसमें मिलावटी सामान की राजधानी बन चुके औरंगाबाद पर विशेष नजर है। बताया कि मिठाई-खोआ के साथ तेल-घी, मसाले, बेसन जैसे उत्पादों में मिलावट पर विशेष नजर रहेगी। समय-समय पर खाद्य सामग्रियों की जांच के लिए पटना भेजा जाता है।

chat bot
आपका साथी