औरंगाबाद: शिवन बिगहा में महिला टीकाकर्मियों के साथ दुर्व्‍यवहार का आरोप, आंदोलन की चेतावनी

अंबा प्रखंड के शिवन बिगहा गांव में दो महिला स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के साथ दुर्व्‍यवहार का मामला सामने आया है। इसकी लिखित शिकायत चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. नागेंद्र प्रसाद सिन्हा की है। कर्मचारियों ने कार्रवाई नहीं होने पर हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:22 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 01:32 PM (IST)
औरंगाबाद: शिवन बिगहा में महिला टीकाकर्मियों के साथ दुर्व्‍यवहार का आरोप, आंदोलन की चेतावनी
बगैर टीका लगवाए मोबाइल पर मैसेज करने के लिए दबाव डाल रहे थे कुछ लोग, सांकेतिक तस्‍वीर ।

अंबा (औरंगाबाद), संवाद सूत्र। प्रखंड के मध्य विद्यालय, शिवन बिगहा में महिला टीकाकर्मियो के साथ दुर्व्‍यवहार करने का मामला प्रकाश में आया है। घटना शुक्रवार को उस समय घटी है जब रेफरल अस्पताल कुटुंबा की माधुरी कुमारी व मार्थिना टूड्डू दो एएनएम लोगों को कोविड-19 का वैक्सीन लगाने के लिए गई थीं। महिला कर्मियों ने इसकी लिखित शिकायत चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. नागेंद्र प्रसाद सिन्हा को दी है। शनिवार को अस्पताल के अन्य टीकाकर्मी काम रोककर कारवाई की मांग पर अड़े रहे, इससे मामला तूल पकडऩे लगा। चिकित्सा प्रभारी द्वारा कानूनी कार्रवाई करने का आश्वासन के बाद स्वास्थ्य कर्मी शांत हुए।

इस मामले में प्रभारी डॉ. सिन्हा ने डीएम सिविल सर्जन व एसडीएम, डीएओ, बीडीओ व बीईओ सहित अन्य अधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित किया है। उन्होंने पत्र में जिक्र किया है कि रोस्टर के अनुसार दो महिला टीकाकर्मी उक्त स्कूल में वैक्सीनेशन करने गये थे। इस क्रम में उक्त गांव निवासी स्कूल के शिक्षक रमेश सिंह, वार्ड सदस्य नीलय सिंह, गुड्डू सिंह, पिंटू सिंह व प्रेरणा कुमारी वहां पहुंचे। इन लोगों ने टीका का वाईल खोलने व बगैर टीका लगवाए मोबाइल पर मैसेज करने के लिए दबाव डालने लगे। विरोध करने पर आरोपियों ने गाली ग्लौज कर दोनों एएनएम के हाथ से मोबाइल छीन लिया। उन्होंने वरीय अधिकारियों व विभागीय अधिकारियों से कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

आहत एएनएम माधुरी कुमारी ने मीडिया कर्मियों को फोन पर अपनी व्यथा सुनाई है। कहा है कि नागरिकों को जीवन रक्षक कोविड का टीका लगाने में कर्मी सुरक्षित महसूस नहीं कर रहें है। इधर विमला कुमारी ने भी चिकित्सा पदाधिकारी को एक लिखित आवेदन समर्पित कर बंभडीह गांव के युवक पर आरोप लगाया है। उसने बताया है कि 16 जून को उक्त गांव के मिडिल स्कूल में टीकाकरण के दौरान राजू रंजन सिंह बगैर टीका लगवाए मोबाइल पर मैसेज करने के लिए दबाव डाल रहे थे। ऐसा करने से इंकार करने पर गाली गलौज किया। इस संबंध में बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता से पूछने पर बताया कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण स्थापित करने के उद्देश्य वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। सरकारी कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने वाले शिक्षकों व ग्रामीणों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए वरीय अधिकारियों को लिखा जाएगा। इधर शिक्षक ने टीकाकर्मियो द्वारा लगाए आरोप को बेबुनियाद व मनगढंत बताया है। अब जांचोपरांत हीं मामले की सच्चाई परत दर परत खुल सकती है।

हड़ताल पर जाएंगे वैक्सीनेटर

बिहार चिकित्सा व जनस्वास्थ्य कर्मचारी संघ के दिलीप कुमार यादव व रेणु कुमारी सहित ने टीका कर्मियो के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले के प्रति क्षोभ व्यक्त किया है। संघ ने एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई नहीं होने पर वैक्सिनीशन कार्य ठप्प कर हड़ताल पर जाने का आह्वान किया है।

chat bot
आपका साथी