मैट्रिक परीक्षा में दो निष्कासित, एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाया

गया। मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन गुरुवार को दो परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 07:26 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा में दो निष्कासित, एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाया
मैट्रिक परीक्षा में दो निष्कासित, एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाया

गया। मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन गुरुवार को दो परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया। वहीं, एक फर्जी परीक्षार्थी भी पकड़ाया।

परीक्षा जिले के 67 केंद्रों पर हो रही है। पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा थी। गया शहर के हरिदास सेमिनरी उच्च विद्यालय और रामेश्वर सिंह टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज से एक-एक परीक्षार्थी को कदाचार के मामले में निष्कासित किया गया। गया कॉलेज में परीक्षा दे रहे एक फर्जी परीक्षार्थी को भी पकड़ा गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं।

--------------------

दोनों पाली से 1271 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

पहली पाली में परीक्षार्थियों की संख्या 38,138 थी, जिसमें 37,645 परीक्षार्थी उपस्थित हुए और 493 अनुपस्थित रहे। वहीं, द्वितीय पाली में 38,352 परीक्षार्थियों में 37,574 उपस्थित रहे। 778 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

-------------------

टोपी-मफलर हटाने का निर्देश

चाकंद स्थित प्लस टू उच्च विद्यालय में निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने परीक्षार्थियों के मफलर और टोपी हटवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कई परीक्षार्थियों से उनका एडमिट कार्ड लेकर मिलान किया। केंद्राधीक्षक को सभी कमरों के बाहर पेयजल की व्यवस्था का निर्देश दिया। विद्यालय परिसर एवं टॉयलेट की अच्छी तरह से सफाई का निर्देश दिया।

---------------------

रेड कारपेट पर चल अंदर पहुंचीं छात्राएं

अनुग्रह कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं प्लस टू उर्दू ग‌र्ल्स हाईस्कूल मारुफगंज को जिला प्रशासन ने आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया था। यहां रेड कारपेट बिछाई गई थी। केंद्र को गुब्बारों और फूलों से सजाया गया था। सुबह 9.20 से पहले ही सभी परीक्षार्थी केंद्र के अंदर दाखिल हो गई। इसके बाद विद्यालय का मुख्य द्वारा बंद कर दिया गया। यहां परीक्षार्थियों के लिए बेहतर व्यवस्था की गई थी।

-------------------------

अंग्रेजी का प्रश्न देख चेहरा खिल गया। तैयारी अच्छी थी, इसलिए किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। सभी प्रश्नों का उत्तर दे दिया हूं। 50-50 नंबर के वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव प्रश्न थे। ज्यादातर प्रश्न सिलेबस से ही पूछे गए हैं। प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था काफी पुख्ता है।

अरबाज खान, गया

--------------

परीक्षा का पहला दिन होने के कारण एक डर बना हुआ था, लेकिन प्रश्न देखते ही वह जाता रहा। अंग्रेजी की परीक्षा थी। सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है। परीक्षा केंद्र पर साफ-सफाई और पेयजल की व्यवस्था काफी अच्छी है।

अजीज खान,गया

------------------------

chat bot
आपका साथी