नवादा में लापरवाही को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने तालाब सफाई का कार्य रोका

पकरीबरावां थाना के समीप तालाब में कराए जा रहे कार्य में बरती जा रही अनियमितता को लेकर ग्रामीणों ने कार्य को रोक दिया है। शुक्रवार से उक्त तालाब की सफाई का कार्य प्रारंभ तो हुआ परंतु शनिवार की शाम कार्य को कुछ ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने बंद करवा दिया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 11:25 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 11:25 AM (IST)
नवादा में लापरवाही को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने तालाब सफाई का कार्य रोका
इसी तालाब की सफाई का कार्य ग्रामीणों ने बंद करवा दिया।

संसू, पकरीबरावां (नवादा): पकरीबरावां थाना के समीप तालाब में कराए जा रहे कार्य में बरती जा रही अनियमितता को लेकर ग्रामीणों ने कार्य को रोक दिया है। बताया जाता है कि शुक्रवार से उक्त तालाब की सफाई का कार्य प्रारंभ तो हुआ परंतु शनिवार की शाम कार्य को कुछ ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने बंद करवा दिया। ग्रामीणों ने कार्य को तब बंद करवाया जब पापलीन मशीन के द्वारा तालाब से निकले कीचड़ को घरों के आगे रख दिया जिसके कारण उस कीचड़ से निकल रहे बदबू से लोगों का जीना दुश्वार दिया। लोगों ने इसकी शिकायत स्थानीय जनप्रतिनिधि व उत्तरी पंचायत समिति सदस्य मुन्नवर आलम से की तो वे कार्य स्थल पर जाकर मामले की जांच की। उन्हाेंने पाया कि वहां पर मशीन के आलावा एक प्राइवेट जेई के रूप संजय कुमार कार्य स्थल पर मौजूद थे। उनसे पूछा गया तो वे कुछ भी बताने से इनकार कर वहां से चले गए। इस बाबत पंसस ने बताया कि कार्यस्थल पर न तो किसी भी प्रकार का कोई बोर्ड नही लगाया गया है और न ही तो यह किस योजना से कार्य हो रहा है। इसकी भी जानकारी नही है। वंही कई ग्रामीणों ने इस कार्य को सिर्फ खानापूर्ति बताया है।

संवेदक को बोर्ड लगाना अनिवार्य

पंचायत समिति सदस्य उत्तरी मुनव्वर आलम ने कहा कि तालाब सफाई के पहले संवेदक को बोर्ड लगाना अनिवार्य होता है, ताकि पता चल सके कि यह कार्य किस योजना से कराई जा रही है। इस घटिया कार्य की जब हम जानकारी मिली तो मैं वहां पर अपने समर्थकों के साथ जाकर मामले की जानकारी लेने गया तो किसी ने इस कार्य की जानकारी नही दिया कि यह कार्य मनरेगा से हो रहा या लघु सिंचाई योजना से। यह क्षेत्र मेरे पंचायत में होने के कारण मैं इस कार्य को तब तक रोक रखने को कहा जब तक कार्य बोर्ड नही लग जाती है।

कार्य का बोर्ड लगाना जरूरी

शोहराब खान, उर्फ गुड्डू ने कहा कि तालाब सफाई का कार्य जिस भी विभाग से हो रहा है, उससे मतलब नहीं है परन्तु कार्य का बोर्ड लगना जरूरी है, ताकि ग्रामीणों को इसकी गुणवत्ता की पता चल सके। फिलहाल जो कुछ भी कार्य हुआ है वह काफी ही घटिया है। तालाब के कीचड़ को सिर्फ निकालकर खाना पूर्ति की जा रही है। तालाब का जितना एरिया है उससे कम में कार्य किया जा रहा है। मापी करवाकर ही तलाब की सफाई होनी चाहिए थी ताकि तालाब का अस्तित्व बच सके। जिस तालाब से खेतों की सिंचाई होती थी, मवेशियों के पीने के लिये पानी की उपयोगिता रहती थी। 

विभाग कराया जाएगा पता

बीडीओ पकररीबरावां डॉ. अखिलेश कुमार ने कहा कि तालाब सफाई का काम किस विभाग से कराया जा रहा है, पता कराया जाएगा। संबंधित विभाग के अधिकारी को अवगत करा समस्या का समाधान कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी