यूरिया खाद की किल्लत से नाराज किसानों ने शेरघाटी में किया सड़क जाम

खाद दुकानदार ने किसानों को कहा कि यूरिया का उठाव और आवंटन से संबंधित स्टाक और वितरण के लिए जिला से ओटीपी प्राप्त होता है। ओटीपी प्राप्ति के बाद ही किसानों के बीच यूरिया खाद का वितरण किया जाना है। यह सुनते ही किसान उग्र हो गए।

Sumita JaiswalWed, 22 Sep 2021 11:37 AM (IST)
यूरिया लेने के लिए उमड़े किसान, जागरण फाइल फोटो।

शेरघाटी (गया), संवाद सहयोगी। यूरिया खाद को लेकर आधा दर्जन गांव के किसानों ने स्थानीय दुकानदार के विरोध में मंगलवार को शहर के मुख्य मार्ग गोला बाजार को राम मंदिर के समीप जाम कर कर प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप है कि यूरिया खाद की उपलब्धता रहते हुए खाद दुकानदार यूरिया की बिक्री नहीं कर रहा है। आक्रोशित होकर क्षेत्रीय किसानों ने सड़क जाम किया। किसानों ने बताया कि यूरिया खाद स्थानीय तीन दुकानदार के गोदाम में भरा हुआ है। सुबह से किसान यूरिया के लिए 10 बजे दिन तक लाइन में खड़े रहे। दुकानदार जब दुकान खोला तो जिला से ओटीपी प्राप्त नहीं होने का बहाना बनाकर किसानों को यूरिया देने से इंकार कर दिया।

ओटीपी के झंझट पर गुस्‍साए किसान

इधर, खाद दुकानदार ने किसानों को कहा कि यूरिया का उठाव और आवंटन से संबंधित स्टाक और वितरण के लिए जिला से ओटीपी प्राप्त होता है। ओटीपी प्राप्ति के बाद ही किसानों के बीच यूरिया खाद का वितरण किया जाना है। अधिकारियों द्वारा इस प्रकार का तकनीकी आदेश दिया गया है। इतना सुनकर किसान उग्र और आक्रोशित होते हुए शेरघाटी मुख्य मार्ग को जाम कर धरना पर बैठ गए। लगभग दो घंटे तक बाजार में अफरातफरी का माहौल रहा। आवागमन के लिए वैकल्पिक रास्तों की लोगों द्वारा तलाश की गई।

यूरिया मिलने के आश्‍वासन पर हटे किसान

प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रशांत कुमार प्रसून ने घटनास्थल पहुंचकर प्रदर्शनकारी किसानों को यूरिया दिलाने का आश्वासन दिया। प्रदर्शनकारी किसान प्रखंड के चापी, पलकिया, नवादा, बर्मा, थमनबीघा, कूड़ासीन, बाजीतपुर, सोंडीहा चिलीम गोपालपुर आदि गांव के थे। अंतत: प्रखंड कृषि पदाधिकारी अशोक प्रियदर्शी से फोन पर बातचीत करा कर यूरिया दिए जाने के आश्वासन के बाद सड़क से जाम हटवाया गया। कृषि सलाहकार श्रीनिवास ने प्रखंड विकास पदाधिकारी की उपस्थिति में बताया कि यूरिया खाद बहुत सारे दुकानदारों के पास है जिसे बुधवार को वितरण कराया जाएगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.