अंधेरे में डूबा दाउदनगर शहर का एक इलाका, नाली पर बनी पुलिया टूटने से आवागमन की भी समस्या

शहर में कान्दू राम की गड़ही मोहल्ला में बुनियादी सुविधा का घोर अभाव है। वार्ड नंबर 11 और वार्ड संख्या 24 की संयुक्त गली अंधेरे में डूबी हुई है। इस गली में जाने के लिए बनी सड़क के मुहाने पर पुलिया टूटी होने के कारण आवागमन मुश्किल हो गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 01:27 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 01:27 PM (IST)
अंधेरे में डूबा दाउदनगर शहर का एक इलाका, नाली पर बनी पुलिया टूटने से आवागमन की भी समस्या
पुलिया टूटने के कारण आवागमन की समस्‍या। जागरण।

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद)। शहर में कान्दू राम की गड़ही मोहल्ला में बुनियादी सुविधा का घोर अभाव है। वार्ड नंबर 11 और वार्ड संख्या 24 की संयुक्त गली अंधेरे में डूबी हुई है। इस गली में जाने के लिए बनी सड़क के मुहाने पर नाली है, जिसका पटिया टूटा हुआ है, जिस कारण आवागमन मुश्किल हो गया है। यहां नगर परिषद द्वारा स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं की गई है। नतीजा पूरी गली अंधेरे में डूबी रहती है।

बिजली विभाग भी कम नहीं है। इस गली में उसका पोल तार नहीं है। समीप की दूसरी गली में पोल और तार गया है। लेकिन बीते कई महीनों पूर्व अर्थिंग का तार काम करना बंद कर दिया, जिसे आज तक दुरुस्त नहीं गया। अब स्थिति यह है कि इस इलाके में रहने वाले दर्जनों घरों को अपने घर के शौचालय से या नाली से अर्थिंग की व्यवस्था करनी पड़ती है, या फिर दूसरी गली में गुजरने वाले अर्थिंग तार से अर्थिंग खींचा गया है और करंट वाला तार दूसरे ट्रांसफार्मर से खींचा गया है। इससे कई तरह की परेशानी होती है। ना चाहते हुए भी अंकुसी फंसाकर घरों में रोशनी की व्यवस्था करनी पड़ती है। इस मोहल्ले की दूसरी समस्या टूटी हुई पुलिया है। वार्ड संख्या 11 के वार्ड पार्षद प्रमोद कुमार सिंह के घर के सामने में जो गली जीतू पांडे और मनोज स्वर्णकार के घर की तरफ जाती है, उसके मुहाने पर नाली का पटिया टूटा हुआ है। इस रास्ते में चार पहिया कौन कहे बाइक भी लाने में दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बना रहता है।

जनता बोली ध्यान नहीं दे रहे नेता-अधिकारी

मोहल्ला के निवासी ओमप्रकाश, सूरज और पप्पू का कहना है कि बिजली और आवागमन व्यवस्थित करने की दिशा में जनप्रतिनिधि और संबंधित विभाग के अधिकारी ध्यान नहीं देते। दूसरी तरफ विद्युत विभाग का कहना है कि एक अलग ट्रांसफार्मर लगाने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन लोगों के विरोध के कारण ही ट्रांसफार्मर नहीं लग सका। इस मुद्दे पर अब लोगों का कहना है कि विद्युत विभाग को फिर पहल करनी चाहिए और जगह चयन कर ट्रांसफार्मर और पोल, तार लाना चाहिए। इस बार किसी तरह व्यवस्था कर बिजली की व्यवस्था कराने में मोहल्ला वासी सहयोग करेंगे।

अधिकारियों के समक्ष उठ चुका है मुद्दा

बीते दिनों अनुमंडल पदाधिकारी के कक्ष में एक बैठक हुई थी, जिसमें एसडीओ कुमारी अनुपम सिंह, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जमाल अख्तर समेत सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। वहां इस संवाददाता ने बिजली और आवागमन बाधित होने का मुद्दा उठाया था। गड़ही पर नाली पर की टूटी पटिया, चूड़ी बाजार स्थित मस्जिद के सामने और डोर्ड आंख अस्पताल जाने वाली सड़क के नाली पर की टूटी पुलिया का मुद्दा उठाया था। अंधेरा में डूबे होने का भी मुद्दा उठाया। जिस पर आश्वस्त किया गया कि शीघ्र ही नाली की टूटी पटिया की व्यवस्था की जाएगी और शहर में जो दूधिया रोशनी लगाने की व्यवस्था की गई है उसके तहत इस इलाके में स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। लेकिन बैठक के एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी इस दिशा में कोई पहल नहीं हुई है। उम्मीद की जा रही है कि जब मैट्रिक की परीक्षा समाप्त हो गई है तो इस दिशा में पदाधिकारी सक्रिय होंगे।

chat bot
आपका साथी