रामगढ़ रेफरल अस्पताल में आज से होगी सभी तरह की जांच, मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा निजी लैब

रामगढ़ रेफरल अस्पताल में शुगर टीबी को छोड़कर सभी तरह की जांच बंद होने की शीर्षक से छपी खबर पर जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। खबर छपने के चार दिन बाद रेफरल अस्पताल में मंगलवार की शाम जांच लैब का केमिकल रेफरल अस्पताल पहुंचा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 09:04 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:04 AM (IST)
रामगढ़ रेफरल अस्पताल में आज से होगी सभी तरह की जांच, मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा निजी लैब
अस्‍पताल में जांच करते चिकित्‍सा कर्मी। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, रामगढ़ (कैमूर)। रामगढ़ रेफरल अस्पताल में शुगर टीबी को छोड़कर सभी तरह की जांच बंद होने की शीर्षक से छपी खबर पर जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। खबर छपने के चार दिन बाद रेफरल अस्पताल में मंगलवार की शाम जांच लैब का केमिकल रेफरल अस्पताल पहुंचा। यह केमिकल पहुंचते ही लोगों के सभी रोगों से संबंधित जांच की प्रक्रिया पुन: प्रारंभ हो गई। यह जांच कार्य शुरू होने से गरीब मरीजों को स्वास्थ्य जांच के लिए निजी पैथोलाजी में नहीं जाना पड़ेगा।

बता दें कि मैनेजमेंट की बदौलत रामगढ़ रेफरल अस्पताल की व्यवस्था जिले में बेहतर रहने के कारण यहां सभी तरह की जांच की व्यवस्था की गई थी। टेली मेडिसिन एंबुलेंस भी यहां उपलब्ध हुई। जांच से संबंधित सभी उपकरण को रेफरल अस्पताल में मंगाया गया। सभी आधुनिक जांच मशीन की निगरानी व जांच की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए एक टेक्नीशियन संजय कुमार को पदस्थापित किया गया। सीबीसी, एलएफटी के अलावा अन्य सभी जांच की व्यवस्था शुरू हुई। जिसका लाभ लोगों को मिल रहा था। चार महीने से अधिक समय से यह सभी जांच कार्य बंद था। इसके पहले मशीन में तकनीकी खराबी को जांच में प्रभावित होने की बात कही गई। बाद में केमिकल के अभाव में लैब की जांच प्रक्रिया बंद होने की बात कही गई।

इस गंभीर समस्या को लेकर दैनिक जागरण ने एक अक्टूबर के अपने भभुआ संस्करण में खबर रामगढ़ रेफरल अस्पताल में शुगर व टीबी को छोड़ कर सभी जांच कार्य बंद शीर्षक खबर को प्रमुखता से छापा था। जिसपर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुरेन्द्र सिंह ने संज्ञान लेते हुए लैब टेक्निशियन से शोकाज करते हुए जिला पदाधिकारी व सीएस को अवगत करा दिया था। लैब टेक्निशियन संजय कुमार ने बताया कि केमिकल उपलब्ध हो गया है। जिसे लैब में लगी मशीनों में भरा जा रहा है। गुरुवार से सभी तरह की जांच शुरू हो जाएगी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि पैथोलाजी लैब से संबंधित केमिकल उपलब्ध हो गया है।

chat bot
आपका साथी