फिर टूटने लगा पहाड़, सासाराम में गिट्टर व बालू तस्करों के सामने बौनी पड़ी पुलिस

बालू व पहाड़ खनन पर रोक के तमाम दावे तार-तार हो रहे हैं। कैमूर पहाड़ी पर खनन तस्करों की बढ़ी सक्रियता के कारण अब दिन के उजाले में ही क्रशर चलने लगे हैं। वहीं नौहट्टा से नासरीगंज तक सोन नदी में लगभग दो दर्जन अवैध घाट का संचालन हो रहा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:35 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:35 AM (IST)
फिर टूटने लगा पहाड़, सासाराम में गिट्टर व बालू तस्करों के सामने बौनी पड़ी पुलिस
खाकी की मेहरबानी से बेधड़क दौड़ रहे तस्‍करों के बालू और गिट्टी लदे वाहन, सांकेतिक तस्‍वीर।

सासाराम : रोहतास, जागरण संवाददाता। बालू व पहाड़ खनन पर रोक के तमाम दावे अधिकारियों व सुरक्षा कर्मियों की मदद से तार-तार हो रहे हैं। कैमूर पहाड़ी पर खनन तस्करों की बढ़ी सक्रियता के कारण अब दिन के उजाले में ही  क्रशर चलने लगे हैं। वहीं नौहट्टा से नासरीगंज तक सोन नदी में लगभग दो दर्जन अवैध घाट का संचालन किया जा रहा है। जिससे तस्कर सैकड़ों ट्रक-ट्रैक्टर व हाइवा से बालू की ढुलाई बेरोकटोक कर रहे हैं। वहीं अमरातालाब, करवंदिया, बांसा, गोपीबिगहा में अवैध क्रशर का संचालन धड़ल्ले से कर तस्कर पुलिस-प्रशासन को चुनौती दे रहे हैंं। तस्करों को कई कर्मियों व सुरक्षाबलों का प्रत्यक्ष सहयोग प्राप्त हो रहा है। धड़ल्ले से चल रहे अवैध खनन का असर बाजार में बालू-गिट्टी के मूल्य पर दिखने लगा है। गत 10 दिनों के अंदर अब लोगों को लगभग तीन हजार रुपये प्रति ट्राली बालू-गिट्टी कम मूल्य पर तस्कर उपलब्ध करा रहे हैं।

नौहट्टा से नासरीगंज तक संचालित हो रहे अवैध बालू घाट :

वरीय पुलिस अधिकारियों के तमाम प्रयास के बाद भी नौहट्टा, अमझोर, तिलौथू, इंद्रपुरी, डेहरी, डालमियानगर, दरिहट, अकोढ़ीगोला, राजपुर व नासरीगंज थाना क्षेत्र में डेढ़ दर्जन से अवैध बालू घाटों का संचालन तस्कर कर रहे हैं। इन थाना क्षेत्र के अधिकारी व पुलिस सबकुछ जानते हुए भी अनजान बनी है। इन बालू घाटों से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर, ट्रक व हाइवा से बालू की ढुलाई की जा रही है। गत चार माह में तीन सौ से अधिक वाहन अवैध बालू ढुलाई के आरोप में जब्त भी हुए हैं।

पुरानी जीटी रोड पर सरपट दौड़ रहे गिट्टी लदे वाहन :

डेहरी व सासाराम मुफस्सिल थाना को शहरी क्षेत्र से पुरानी जीटी रोड  पर अमरतालाब तथा गोपीबिगहा में इस लिए शिफ्ट किया गया था कि कैमूर पहाड़ी पर हो रहे अवैध खनन पर पूर्ण रोक लगेगी। लेकिन दोनों थाना के सामने से गिट्टी लदे ट्रैक्टर दिन रात दौड़ रहे हैं। हर ट्रैक्टर का अपना कोड है तथा उसके संरक्षक भी सुरक्षाकर्मी तथा खनन विभाग के कर्मी बने हुए हैं।

दस दिनों में गिरा बालू-गिट्टी का दर :

गत दस दिनों में तस्करों ने अवैध खनन कार्य को बढ़ाने के कारण उसकी बाजार में उपलब्धता बढ़ते ही दर में भी कमी आ गई है। बालू-गिट्टी के निजी सप्लायरों की मानें तो 10 दिन पूर्व पुलिस-प्रशासन की कड़ाई अधिक होने के कारण बालू जहां आठ से नौ हजार रुपये ट्रैक्टर बिकता था वहीं अब छह हजार रुपये बिकने लगा है। जबकि गिट्टी पहले सात हजार रुपये ट्राली था अब चार हजार रुपये में बेचा जा रहा है। अब रात में बालू-गिट्टी पहुंचाने की बाध्यता भी समाप्त हो गई है। कनीय अधिकारियों व पुलिस कर्मियों के सहयोग से अब दिन में भी शहरी क्षेत्र में गिट्टी बालू लाए जा रहे हैं। उनका कहना है कि सभी थाना पर कोई न कोई सहयोग करने वाले अधिकारी होते ही हैं बस उन्हें ईमानदारी से प्रति ट्रिप चढ़ावा चाहिए।

कहते हैं अधिकारी :

रोहतास  एसपी आशीष भारती ने कहा कि जिला पुलिस-प्रशासन गिट्टी बालू का अवैध खनन व ढुलाई पर रोक को ले लगातार कार्रवाई कर रहा है। तस्कर गिरफ्तार भी किए जा रहे हैं। गत आठ माह में एक हजार से अधिक बालू-गिट्टी लदे वाहनों को जब्त किया जा चुका है। तस्करों के सहयोग करने में किसी का भी नाम आता है तो उसपर सख्त कार्रवाई होगी।

गत पांच दिनों में हुई कार्रवाई :

तिथि                             जब्त वाह

19 सितंबर 2021       बालू लदा एक  ट्रक

20 सितंबर 2021     बालू लदा एकट्रक

21 सितंबर 2021    बालू लदा दो ट्रक व एक ट्रैक्टर

22 सितंबर 2021        बालू लदा एक ट्रैक्टर

23सितंबर 2021         बालू लदा तीन हाइवा

chat bot
आपका साथी