टीका लगवाने के बाद अब लाभुकों को मिलेगा टीकाकरण कार्ड

गया जिन भी लोगों को पहला डोज का टीका लगवाने के बाद दिन तारीख व वैक्सीन का नाम याद नहीं रह पाता उसके लिए भी स्वास्थ्य महकमा ने विकल्प ढूंढ लिया है। अब कोविड-19 का टीका लगवाने वाले सभी व्यक्तियों को टीकाकरण कार्ड दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:50 PM (IST)
टीका लगवाने के बाद अब लाभुकों को मिलेगा टीकाकरण कार्ड
टीका लगवाने के बाद अब लाभुकों को मिलेगा टीकाकरण कार्ड

गया: जिन भी लोगों को पहला डोज का टीका लगवाने के बाद दिन, तारीख व वैक्सीन का नाम याद नहीं रह पाता उसके लिए भी स्वास्थ्य महकमा ने विकल्प ढूंढ लिया है। अब कोविड-19 का टीका लगवाने वाले सभी व्यक्तियों को टीकाकरण कार्ड दिया जाएगा। जिसपर लाभुक का नाम, उम्र, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पहला टीका लगने की तिथि, अगला टीका लगने की तिथि यह सबकुछ उस कार्ड पर अंकित होगा। यह कार्ड कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बेहतर साबित होगा। गांव-कस्बे के लोग जब दूसरा डोज का टीका लेने पहुंचते हैं तो उन्हें पहले डोज की तिथि व दवा का नाम याद नहीं रहता। ऐसे में कई बार दूसरा डोज का टीकाकरण में दिक्कत आती है। अब उक्त कार्ड को दिखा देने मात्र से ही सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा। गया जिले के लिए पर्याप्त मात्रा में उक्त कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। सभी टीका सत्र स्थल के कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वे टीका लगवाने वाले लाभुक को उक्त कार्ड जरूर दें।

--------------

कोवैक्सीन खत्म रहने से कई लोग बिना टीका लगवाए लौटे - नगर आयुक्त सावन कुमार व डब्ल्यूएचओ के फोकल पर्सन अशोक सिंह ने कई सत्र स्थलों का जायजा लिया। नगर आयुक्त वार्ड नंबर 33 में चल रहे सत्र स्थल पर पहुंचे। वहां कोवैक्सीन दवा उपलब्ध नहीं थी। इधर, रेड क्रॉस पहुंचे डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने भी पाया कि वहां कोवैक्सीन नहीं है। ऐसे में अनेक लाभुक बिना टीका लगवाए लौटने को विवश थे। इधर, वैक्सीन स्टोर से मिली जानकारी के मुताबिक कोवैक्सीन दवा खत्म है। सोमवार को भी इस वैक्सीन की उपलब्धता की संभावना बहुत कम है।

सोमवार को कलेक्ट्रेट में सरकारी कर्मियों ने टीका लगवाया। यहां आयुक्त कार्यालय, कलेक्ट्रेट, नगर प्रखंड, अंचल कार्यालय के सरकारी कर्मियों व उनके स्वजनों को टीका लगवाने के लिए सत्र स्थल बनाया गया है। इस बीच सोमवार को जिले भर में 6780 कर्मियों ने टीका लगवाया। 18 साल से अधिक उम्र के 4702 लोगों ने पहला डोज का टीका लिया।

-------------

ग्राफिक्स:

जिले में टीकाकरण की स्थिति-

अब तक हुआ टीकाकरण: 4 लाख 96 हजार 601

पहला डोज का टीका लेने वालों की संख्या: 3 लाख 89 हजार 808

दूसरा डोज का टीका लेने वालों की संख्या-106793

chat bot
आपका साथी