अवैध बालू खनन पर प्रशासन सख्त, एक माह में सौ वाहन जब्त, 567 तस्करों को खिलाई गई जेल की हवा

अवैध बालू खनन पर रोक को लेकर पुलिस प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। सरकार के निर्देश पर बालू तस्करों के खिलाफ प्रशासन की सख्ती का परिणाम है कि गत एक माह में जहां 567 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल की हवा खिलाई गई है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:12 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:12 AM (IST)
अवैध बालू खनन पर प्रशासन सख्त, एक माह में सौ वाहन जब्त, 567 तस्करों को खिलाई गई जेल की हवा
अवैध बालू खनन से जुड़े लोगों पर हो रही कार्रवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑनसोन (सासाराम)। अवैध बालू खनन पर रोक को लेकर पुलिस  प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। सरकार के निर्देश पर बालू तस्करों के खिलाफ प्रशासन की सख्ती का परिणाम है कि गत एक माह में जहां 567 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल की हवा खिलाई गई है।

वहीं अवैध बालू लदे 99 वाहन जब्त किए गए हैं। इनमें दो मिनी ट्रक, 27 बाइक, पांच कार, एक पिकअप, दो स्कार्पियो, तीन टेंपो के अलावा 22 मोबाइल बरामद की गई है। इसके अलावा अवैध रूप से बालू भंडारण करने वाले बालू माफिया की नकेल कसने के लिए लगातार छापेमारी व प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। खनन विभाग ने आरोपित लोगों पर करोड़ों रुपए जुर्माना भी ठोका है।

एसपी आशीष भारती के अनुसार पुलिस लगातार अवैध बालू व शराब तस्करों की धर पकड़ को अभियान चला रही है। उन्होंने बताया कि जिले में विभिन्न कांडों में गिरफ्तार 567 लोगों में अधिकतर बालू व शराब तस्कर शामिल हैं। गत जुलाई में भारी संख्या में आरोपितों की गिरफ्तारी का नया रिकार्ड जिला पुलिस ने बनाया है। जबकि गत जून में  448 आरोपित को गिरफ्तार किया गया था।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष जुलाई तक अवैध खनन में 1225 से अधिक  वाहन जब्त किए गए व 250 से ज्यादा  प्राथमिकी दर्ज की गई है। अवैध खनन, परिवहन व बिक्री पर पूरी तरह रोकथाम लगाना रोहतास पुलिस की प्राथमिकता है। विशेषकर पूर्व से खनन हो रहे बन्द पड़े घाटों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। सभी संबंधित पुलिस पदाधिकारियों के अलावा प्रशासन और माइनिंग पदाधिकारी लगातार छापेमारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बालू के अलावा गत माह पांच अवैध आग्नेयास्त्र व 16 जीवित कारतूस भी बरामद किया गया है।

शराब तस्करों के विरुद्ध की गई कार्रवाई में 3189 लीटर देसी व 4992 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद की गई। एक माह में कुल 8182 लीटर शराब बरामद की गई है। इस दौरान 57 वारंटी गिरफ्तार कर न्यायालय को सौंपा गया और नौ फरार आरोपितों के घर की कुर्की व एक के घर इश्तेहार लगया गया। एसपी ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को ले चलाए जा रहे वाहन चेकिंग अभियान में आठ लाख 95 हजार 500 रुपये जुर्माना वसूला गया है। वहीं मास्क चेकिंग अभियान में  86  हजार 350 रुपये फाइन वसूले गए।

chat bot
आपका साथी