गया में विजयादशमी और जुमा को लेकर प्रशासन अलर्ट, डीएम और एसएसपी ने लिया सुरक्षा का जायजा

गया में विजयदशमी और जुम्मा को देखते हुए शुक्रवार को प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। गया के डीएम अभिषेक सिंह और वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने आला अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 02:39 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 02:39 PM (IST)
गया में विजयादशमी और जुमा को लेकर प्रशासन अलर्ट, डीएम और एसएसपी ने लिया सुरक्षा का जायजा
गया में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते डीएम अभिषेक सिंह एसएसपी आदित्य कुमार। जागरण

गया, जागरण संवाददाता । विजयदशमी की एक तरफ पूजा पंडाल में धूम है। शहर में रौनक है। लोग मां की विदाई करने में लगे हैं। पूरे श्रद्धा और भक्ति के साथ महिलाएं बच्चे और बड़े मंदिरों में पूजा कर रहे हैं। विजयदशमी के साथ ही दशहरा की समाप्ति हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम समाज का आज जुमा है यानी, शुक्रवार। इस दिन शहर के मस्जिदों में सामूहिक नमाज अदा की जाती है। जहां मुस्लिम समाज की भीड़ रहती है एक तरफ पूजा पंडाल में हिंदुओं की तो दूसरी तरफ मस्जिदों में मुस्लिमों की भीड़ देखते ही बन रही है। दोनों समाज के बीच समनवय, सौहार्द, शांति और भाईचारा बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के आला अधिकारी सड़कों पर निकले और पूरे शहर का भ्रमण किया।

डीएम-एसएसपी ने लिया सुरक्षा का जायजा

इस दौरान शहर की सुरक्षा व्यवस्था का जायदा लेने के लिए गया के जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, डीएसपी नगर पारसनाथ साहू, डीएसपी विधि व्यवस्था भरत सोनी, नगर आयुक्त सावन कुमार सहित आला अधिकारियों का काफिला समाहरणालय से निकला जो शहर के केदारनाथ मार्केट जीबी रोड प्रधान डाकघर छता मस्जिद कोतवाली टावर चौक होते हुए दुखहरणी नई गोदाम पंचायती अखाड़ा आदि स्थानों का भ्रमण किया। मंदिरों और मस्जिदों में प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी और आला अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।

दोनों समुदाय के भीड़ को कैसे नियंत्रित करना है, कहीं भी सामाजिक सौहार्द ना बिगड़े इसका पूरा ख्याल रखना है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। चूंकि विजयदशमी के दिन लगभग मां दुर्गा और काली की प्रतिमा विसर्जन किया जाता है। देर शाम शुक्रवार को गया जिले के लगभग सभी प्रतिमाएं गाजे बाजे के साथ उठेगी जो शहर भ्रमण करते हुए विष्णुपद थाना क्षेत्र के रुकमणी तलाब एवं कोतवाली थाना क्षेत्र के रामकुंड तलाब में विसर्जित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी