रोहतास में नहर से अवैध बालू खनन पर कार्रवाई, एसडीओ की छापेमारी में जब्‍त किए गए दस ट्रैक्‍टर

रोहतास के डेहरी नगर थाना क्षेत्र में नहरों से अवैध बालू खनन थम नहीं रहा। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस बल के साथ एसडीओ ने बुधवार को छापेमारी की। इस दौरान दस ट्रैक्‍टर जब्‍त किए गए। सभी के चालक फरार हो गए।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:11 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 11:11 AM (IST)
रोहतास में नहर से अवैध बालू खनन पर कार्रवाई, एसडीओ की छापेमारी में जब्‍त किए गए दस ट्रैक्‍टर
डेहरी में ट्रैक्‍टर जब्‍त करती पुलिस। जागरण

डेहरी ऑन सोन (रोहतास), संवाद सहयोगी। डेहरी नगर थाना क्षेत्र में नहरों के बंद होते ही अवैध तरीके से बालू खनन (Illegal Mining) का सिलसिला शुरू हो गया है । इन दिनों ट्रैक्टर से अवैध बालू उठाव का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। कार्रवाई के नाम पर कभी कभार पुलिस इक्का-दुक्का ट्रैक्टर को पकड़कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेती है। ऐसी ही कार्रवाई बुधवार को की गई।  थाना क्षेत्र के हाइड्रो इलेक्ट्रिक (Hydro Electric) के समीप नहर में अवैध तरीके से बालू खनन करते हुए दस ट्रैक्टर जब्‍त कर लिए गए।

नहर में लगी थी ट्रैक्‍टरों की कतार, पुलिस को देख चालक फरार

खनन की सूचना के आधार पर पुलिस बल के साथ नहर में जब छापेमारी की गई तो ट्रैक्‍टरों की कतार लगी थी। जैसे ही पुलिस टीम पहुंची मजदूर और चालक वहां से फरार हो गए।  इसके बाद पुलिस ने दस ट्रैक्‍टर जब्‍त कर लिए। एसडीएम सुनील कुमार सिंह के अनुसार आज सुबह सूचना मिली की हाइडल नहर से अवैध तरीके से बालू खनन कर ट्रैक्टर से ढोया जा रहा है। सूचना मिलते एसडीपीओ व पुलिस बल  के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस को देखते चालक ट्रैक्टर छोड़ फरार हो गए। सभी ट्रैक्टर को जप्त कर लिया गया है ।

नहरों की सुरक्षा पर बढ़ गया खतरा

एसडीएम ने कहा कि नहरों की सुरक्षा को अप्लेक्स बांध बना हुआ है। उसे तोड़ कर अवैध बालू निकासी के लिए नहरों तक रास्ता बना लिया गया है। इससे नहरों की सुरक्षा पर भी खतरा बढ़ रहा है ।उन्होंने कहा कि हर हाल में नहरों से अवैध बालू खनन पर रोक लगाई जाएगी । उन्होंने कहा कि इस संबंध में ट्रैक्टर मालिक व चालक के खिलाफ बालू खनन एवं परिवहन कानून के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। दुसरी ओर एएसपी संजय कुमार ने बताया कि  जिला परिवहन कार्यालय से ट्रैक्टर का डिटेल निकलवा कर ट्रैक्टर ऑनर और चालक की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी