कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी

कैमूर के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने सोमवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कर स्वास्थ्य विभाग की सभी 34 बिदुओं की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:15 PM (IST)
कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी
कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी

गया। कैमूर के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने सोमवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कर स्वास्थ्य विभाग की सभी 34 बिदुओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सा पदाधिकारियों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जिन कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर प्रदर्शन नहीं पाया गया है वे लोग आठ दिनों में सकारात्मक सुधार लाकर योजनाओं का लाभ हर हाल में पात्र लाभुकों को पहुंचाएं।

सिविल सर्जन द्वारा अवगत कराया गया कि 30 नवंबर से 6 दिसंबर के बीच परिवार नियोजन पखवारा मनाया जाएगा। इस पखवाड़ा की महत्ता के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन नसबंदी कराने हेतु प्रेरित किया जाए। जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल सहित अनुमंडल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आउटडोर इंडोर की भी समीक्षा कर दवाओं की उपलब्धता के अलावा अन्य बिदुओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि सदर अस्पताल सहित अनुमंडलीय अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को मिलने वाले आउटडोर इंडोर की दवाओं की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराई जाए। एक्सरे अल्ट्रासाउंड सहित अन्य मिलने वाली योजनओं सहित सभी 34 बिदुओं की समीक्षा की।

कोरोना संक्रमण काल में अस्पतालों में संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित किए गए मानकों का अनुपालन करते हुए सभी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम भी करना आवश्यक है। ताकि लोग अस्पतालों से स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को प्राप्त कर सकें। जिलाधिकारी ने अस्पतालों में नियमित कोविड जांच करने का भी आदेश दिया। कैमूर जिले को यक्ष्मा रोग के निदान के मामले में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें सम्मानित करें। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार तिवारी, डीपीएम के अलावा सभी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी