कैमूर की पहाड़ी पर बनेगी पक्की सड़क, पर्यटकों के साथ इन गांव के लोगों को मिलेगी सुविधा

कैमूर की पहाड़ी पर अब पक्की सड़क बनेगी। यह सड़क कैमूर पहाड़ी पर बसे नौहट्टारोहतास और जिला के अधौरा प्रखंड के 140 टोला के लिए लाइफ लाइन साबित होगी। पथ निर्माण विभाग की तरफ से रोहतास-अधौरा मार्ग निर्माण के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:46 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:46 PM (IST)
कैमूर की पहाड़ी पर बनेगी पक्की सड़क, पर्यटकों के साथ इन गांव के लोगों को मिलेगी सुविधा
कैमूर की पहाड़ी पर बनेगी पक्की सड़क। सांकेतिक तस्वीर

प्रेम पाठक, डेहरी आन सोन (रोहतास)। कैमूर पहाड़ी पर अब पक्की सड़क बनेगी जिससे रोहतास व कैमूर जिले के 140 पहाड़ी गांव-टोलों के लोगों को सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी। रोहतास-अधौरा मार्ग निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग ने सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिया है। इस मार्ग के लिए राष्ट्रीय वन्य प्राणी पर्षद की स्थाई समिति की बैठक में सशर्त निर्माण की अनुमति दी गई है, जिसमे मुख्य रूप से पांच चेकनाका, दो वाच टावर, चार एनिमल अंडर पैसेज व एक एलिवेटेड अंडर पैसेज का निर्माण कराना है, ताकि वन्य प्राणी निर्बाध रूप से सड़क पर ना जाकर अंडर पैसेज से सड़क के नीचे से विचरण करते रहें।

अधिकारियों की मानें तो 18 माह पूर्व डीपीआर बनाकर राज्य मुख्यालय को समर्पित किया था, किंतु वन व पर्यावरण विभाग द्वारा दिए गए एनओसी के शर्त के अनुरूप नहीं होने पर उसे  वापस कर दिया गया। अब डीपीआर में संशोधन के लिए दोबारा सर्वे कराया जा रहा है। यह सड़क कैमूर पहाड़ी पर बसे रोहतास, नौहट्टा व कैमूर जिलांतर्गत अधौरा प्रखंड के 140 टोला के लिए लाइफ लाइन साबित होगी। इसके निर्माण की मांग 2011 से ही ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाई जा रही है।

गत 26 जुलाई को सांसद छेदी पासवान ने भी लोकसभा में इस का मुद्दा उठाया था। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता मो. जियाउद्दीन ने बताया कि 15 दिनों के अंदर निर्माण एजेंसी द्वारा सर्वे कर डीपीआर का डेमो सौंपा जाएगा। चार माह के अंदर फाइनल डीपीआर एजेंसी को देना होगा, वन विभाग के माध्यम से उसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा। वहां तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति के बाद संविदा निकाली जाएगी। अगले वित्तीय वर्ष में इस सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।  

कहते हैं डीएफओ 

डीएफओ प्रद्युम्न गौरव का कहना है कि सड़क का निर्माण नियमानुकूल और जल्द हो, इसके लिए डीपीआर निर्माण से सारी समस्याओं का समाधान कर लिया जाएगा। इसका निर्देश पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को दे दिया गया है।

chat bot
आपका साथी