Nawada में हो गया बड़ा हादसा; घर में शौचालय नहीं रहने पर छात्र समाया काल के गाल में, जानें क्‍या हुआ ऐसा

खुले में शौच मुक्‍त भारत बनाने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं। योजना और कानून दोनों ही बनाए गए हैं। कुछ लोगों ने अब भी खुले में शौच करना नहीं छोड़ा। इसके कारण ऐसी दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 03:08 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:08 PM (IST)
Nawada में हो गया बड़ा हादसा; घर में शौचालय नहीं रहने पर छात्र समाया काल के गाल में, जानें क्‍या हुआ ऐसा
पकरीबरावां में घटनास्‍थल पर पड़ताल करती पुलिस। जागरण।

संवाद सूत्र, पकरीबरावां (नवादा)। पकरीबरावां थाना क्षेत्र के पोकसी पंचायत के हुड़राही गांव में गुरुवार की सुबह 11 हजार वोल्ट की विद्युत धारा प्रवाहित तार के चपेट एक 19 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृत युवक की पहचान हुड़राही ग्राम निवासी राकेश कुमार के पुत्र रविरंजन कुमार उर्फ बमबम के रूप में की गई है। विद्युत कनीय अभियंता निसार 11 हजार वोल्ट तार की चपेट में आने से रविरंजन की मौत से इंकार कर रहे हैं।

पुलिस ने शव अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया है। घटना के संबंध में बताया गया है कि रविरंजन गुरुवार की सुबह बारिश कम होने के बाद शौचालय के लिए घर के कुछ दूर पर कानमा बाध के बगीचा में गया था, जहां 11हजार तार से संपर्क में एक बांस खड़ा था। तभी अचानक शौच करने गया युवक बांस के संपर्क में आया और धारा प्रवाहित बिजली से  उनकी मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

आस-पास के लोगों की सूचना पर पहुंचे स्वजनों ने इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पकरीबरावां में भर्ती कराया। जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। घटना से आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम की मन बना लिया था तभी कुछ बुद्धिजीवियों ने लोगों को समझने का प्रयास किया और प्रयास सफल रहा। ग्रामीणों ने सड़क तो जाम नहीं किया परंतु हुड़राही मोड़ स्थित सड़क किनारे बिजली विभाग के अधिकारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की मांग करने के साथ उचित मुआवजे की राशि की मांग करने लगे।

मौके पर प्रशिक्षु डीएसपी पंकज कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार, एसआइ दिनेश कुमार, एसआइ बैजनाथ सहित दलबल के साथ पहुंची पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर दोषियों पर कार्रवाई एवं उचित मुआवजे की भरोसा दिया। वहीं मौके पर बीडीओ 20 हजार मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ एवं पंचायत के मुखिया तीन हजार कबीर अंत्येष्टि अनुदान योजना से दिया गया।

ग्रामीणों ने लगाया विभाग की लापरवाही का आरोप

ग्रामीणों ने मौत का कारण विधुत विभाग की लापरवाही बता रही है। बताया कि ठीक तरीके से पेट्रोलिंग नहीं होने से जहाँ तहाँ बॉस लटका तार नीचे होना तो आम बात हो गई है। विधुत विभाग हर जगह खम्भे के तार पूर्व से निचे टूटकर लटका हुआ नजर आता रहता है। जिससे करंट लग गया वही ग्रामीण क्षेत्र के पोल की स्थिति काफी खराब हो चुकी है।

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

गांव में युवक की मौत की खबर सुनकर ग्रामीणों में मातमी सन्नाटा छा गया है। मां नीलू देवी और पिता राकेश कुमार को रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक दो भाइयों में से सबसे बड़ा था। गांव के लोग ने बताया कि जीआइपी स्कूल का टॉप विद्यार्थी में से था। इस बार 10th का बोर्ड दिया। वहीं शव गांव पहुंचते ही लोगों की भीड़ लग गई। जानकारी मिलने पर मौके पर पूर्व प्रमुख प्रतिनिधि नीरज सिंह एवं समाजसेवी सह जदयू नेता राजेश कुमार पहुंचे और परिजनों को सांत्वना दी। उनके शव का रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार कर दिया गया।

क्या कहते हैं बिजली विभाग के अधिकारी

विद्युत विभाग के कनीय अभियंता निसार अहमद 11 हजार वोल्ट तार की चपेट में आने से रविरंजन की मौत से इंकार कर रहे हैं। वैसे पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सत्यता का पता चल सकेगा। इस संबंध में थानाध्यक्ष पंकज कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला करेंट लगने से ही मौत होना प्रतीत होता है। वैसे रिपोर्ट आने के बाद ही सच्चाई का पता चल सकेगा।

chat bot
आपका साथी