गया में तीन वर्ष में 947 लोगों की सड़क हादसे में गई जान, आप तो नहीं कर रहे ऐसी लापरवाही

लापरवाही और यातायात नियमों की अनदेखी के कारण प्रतिवर्ष औसतन तीन सौ लोगों की मौत होती है। तीन वर्षों में 947 लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में होती है। ऐसे में कुछ सावधानी बरत कर हादसे से बचा जा सकता है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 01:20 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 01:20 PM (IST)
गया में तीन वर्ष में 947 लोगों की सड़क हादसे में गई जान, आप तो नहीं कर रहे ऐसी लापरवाही
सड़क हादसे में हर दिन जा रही लोगों की जान। प्रतीकात्‍मक फोटो

जेएनएन, गया। सड़क हादसे में आए दिन लोगों की जान जा रही है। वे अपंग हाे रहे हैं। गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं। आंकड़े पर नजर डालें तो गया में तीन वर्षों में 947 लोगों की मौत दुर्घटनाओं में हुई हैं। इस तरह से हर वर्ष औसतन तीन सौ लोग हादसे में जान गंवाते हैं। तमाम जागरूकता अभियान, सुरक्षा के उपाय के बावजूद सड़क हादसों के आंकड़े डराने वाले हैं।

अपनी सुरक्षा आपके हाथ, देर से जाइए जान से नहीं

पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें तो सारी सड़क दुर्घटनाएं चालक की लापरवाही, यातायात नियमों को तोड़ने की वजह से हुई हैं। इसलिए जरूरी है कि अपना और अपने परिवार का ख्‍याल रखें। खासकर सड़क पर निकलें ताे यातायात के कायदे-कानूनों का पालन करिए। आपकी सतर्कता ही आपको बचा सकती है। आपके परिवार को पीडि़त होने से बचा सकती है। नाबालिग के हाथों में वाहन नहीं थमाएं। वे स्‍वयं के साथ अन्‍य लोगों को भ्‍ाी प्रभावित करेंगे। बाइक चलाते समय सदैव हेलमेट का प्रयोग करें। हेलमेट ऐसा सुरक्षा कवच है जो सर्दी, गर्मी, बरसात से भी बचाता है। इसे अपने जीवन के दैनिक कार्यों में शामिल करें। तभी आपकी और आपके परिवार की जिंदगी बच सकती है। चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्‍ट का प्रयोग करें।

यातायात नियमों को लेकर वाहनों के लिए प्रत्येक गाड़ी हेतु स्पीड तय है हम सब कोशिश करें कि उसी स्पीड के लिमिट में अपने वाहनों का परिचालन करें। कहीं भी वाहनों को अगर मोड़ने की आवश्यकता है तो इंडिकेटर का जरूर प्रयोग करें। अभी सर्दी का मौसम है और सर्दी के मौसम में सड़क दुर्घटनाओं की संभावना अधिक हो जाती है । इसलिए जरूरत है सर्दी के मौसम में बैक लाइट और स्ट्रीट लाइट का जरूर प्रयोग करें ताकि पीछे और आगे से आने वाले वाहनों को घने कोहरे में भी  पता चल सके। जब भी आप अपने वाहन को खड़ा करें या पार्किंग जोन में खड़ा करें तो बैकलाइट जला दें ताकि दूसरे वाहन को कोई असुविधा नहीं हो। जहां तक मालवाहक वाहनों की बात है तो उसके लिए भी परिवहन मंत्रालय ने यह दिशानिर्देश जारी कर रखा है कि कभी भी वाहन से बाहर अपने सामान गाड़ी के सामान को बाहर नहीं निकाले ऐसा करने से आप अपना और दूसरी की जिंदगी बचा सकते।

chat bot
आपका साथी