टिकारी में 75 फीसद नल-जल योजना त्रुटिपूर्ण, खर्च 21 करोड़ पर पानी नसीब नहीं

टिकारी। गया जिले के टिकारी प्रखंड में मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी नलजल योजना अपने उद्देश्य में सफल कम राशि लूट और बंदरबांट का शिकार ज्यादा हुआ है। 23 पंचायतों के 309 वार्डों में यह योजना पूरी तरह धरातल पर नहीं उतरी। नलजल के 75 फीसद योजना आज भी त्रुटिपूर्ण है। यह अलग बात है कि लोगों के घर तक किसी प्रकार पानी पहुंच जा रहा है। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में हर घर नल का जल योजना कितना कारगर रहता है देखने वाली बात होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:09 PM (IST)
टिकारी में 75 फीसद नल-जल योजना त्रुटिपूर्ण, खर्च 21 करोड़ पर पानी नसीब नहीं
टिकारी में 75 फीसद नल-जल योजना त्रुटिपूर्ण, खर्च 21 करोड़ पर पानी नसीब नहीं

टिकारी। गया जिले के टिकारी प्रखंड में मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी नलजल योजना अपने उद्देश्य में सफल कम राशि लूट और बंदरबांट का शिकार ज्यादा हुआ है। 23 पंचायतों के 309 वार्डों में यह योजना पूरी तरह धरातल पर नहीं उतरी। नलजल के 75 फीसद योजना आज भी त्रुटिपूर्ण है। यह अलग बात है कि लोगों के घर तक किसी प्रकार पानी पहुंच जा रहा है। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में हर घर नल का जल योजना कितना कारगर रहता है देखने वाली बात होगी। प्रखंड में योजना क्रियान्वयन को 21 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

आंकड़ों की अगर बात करें तो वर्ष 2016-17 से अबतक प्रखंड के 309 वार्डों में करोड़ों रुपए की लागत से कार्यान्वित होने वाली नलजल की 337 योजना शामिल है। इनमें पीएचईडी विभाग द्वारा 185 योजना एवं पीआरडी अंतर्गत पंचायत के वार्ड क्रियान्वयन प्रबंधन समिति द्वारा 152 योजना शामिल है। पीएचईडी के कनीय अभियंता मुकेश कुमार ने बताया कि 169 योजना पूर्ण होकर चालू है।

----

इन वार्डों का हाल

स्थानीय निवासी विनोद शर्मा ने बताया कि नलजल योजना हाथी का दांत साबित हो रहा है। इस योजना की कोई शिकायत सुनने वाला नहीं है। छठवां पंचायत के ही वार्ड संख्या 11 में पाइप के लिए खोदा गया गड्ढा ग्रामीणों के दुर्घटना का कारण बना है। मखदुमपुर पंचायत के वार्ड संख्या 15 में टंकी नहीं लगा है। यहां भी पाइप बिछाने के लिए खोदा गया गड्ढा अभी तक ढका नहीं गया है। रूपसपुर पंचायत के बरसीमा में वार्ड संख्या 9 में नलजल योजना अभी तक चालू नहीं हुआ है। मउ पंचायत के वार्ड संख्या 11 खारा कुंआ टोला में आधे लोगों को पानी मिल रहा है। वार्ड संख्या 13 मउ बाला पर अभी तक नलजल योजना चालू तक नहीं हुआ है। संटू कुमार ने बताया कि शिकायत के बावजूद आज तक लीकेज को ठीक करने का कभी प्रयास नहीं किया गया। बिजली भुगतान नहीं होने से योजना बंद

लेखापाल और आइटी सहायक भी इसे धरातल पर उतारने या बरती गई लापरवाही को ठीक करने में अभी तक विफल साबित हो रहे हैं। कुछ जगहों पर बिजली बिल भुगतान नही होने के कारण योजना बंद है।

chat bot
आपका साथी