शेरघाटी के नौ केंद्रों पर दिए जा रहे प्रतिदिन 400 टीके

गया शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल एवं प्रखंड के अलग-अलग टीकाकरण केंद्रों पर अट्ठारह वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण का महा अभियान 21 जून से शुरू है। अस्पताल उपाधीक्षक डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि शेरघाटी प्रखंड में 18705 लोगों को कोविड से बचाव का टीका दिया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:48 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:48 PM (IST)
शेरघाटी के नौ केंद्रों पर दिए जा रहे प्रतिदिन 400 टीके
शेरघाटी के नौ केंद्रों पर दिए जा रहे प्रतिदिन 400 टीके

गया : शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल एवं प्रखंड के अलग-अलग टीकाकरण केंद्रों पर अट्ठारह वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण का महा अभियान 21 जून से शुरू है। अस्पताल उपाधीक्षक डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि शेरघाटी प्रखंड में 18705 लोगों को कोविड से बचाव का टीका दिया जा चुका है। एक दिन में 3000 या उससे अधिक लोगों को कोविड से बचाव का टीका दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। शेरघाटी के नौ केंद्रों पर प्रतिदिन तीन से चार सौ टीके दिए जा रहे हैं। टीकाकरण का गति जोर पकड़ा है। आम लोग जैसे-जैसे जागरूक हो रहे हैं टीकाकरण गति पकड़ रहा है।

अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक आशीष कुमार दत्ता ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के लिए शेरघाटी प्रखंड के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग टीका एक्सप्रेस एवं टीका रथ व्यवस्था की गई है। प्रत्येक दिन अलग-अलग गांव में रोस्टर के हिसाब से टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बुधवार को पलकिया, चेरकी, बार, मौलवी चक एवं नकनुप्पा में कोविड से बचाव का टीका दिया जा रहा है।

आठ टीकाकरण केंद्रों पर दिया जा रहा है टीका स्वास्थ्य प्रबंधक दत्ता ने कहा कि शेरघाटी प्रखंड में अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा आठ स्थानों पर टिका केंद्र बनाए गए हैं। जहां 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के युवा के साथ 45 से अधिक उम्र के लोगों को पहली और दूसरी डोज की टीका दी जा रही है। प्रखंड के शहरी क्षेत्र रंगलाल स्कूल, प्रखंड संसाधन केंद्र, एवं ग्रामीण क्षेत्र श्रीरामपुर, चिताप, चेरकी, बार और कचौड़ी समेत आठ केंद्रों पर पर्याप्त वैक्सीन के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है। टीकाकरण को गति देने के लिए शेरघाटी प्रखंड विकास पदाधिकारी पीके प्रसून की ओर से पंचायत प्रतिनिधियों को प्रेरित और जागरूक करने की भूमिका सौंपी गई है। 22 जून को कुल 1288 लोगों को टीक दिया गया जिसमें अट्ठारह से 45 वर्ष के उम्र के 1236 लोगों को एवं 45 से अधिक उम्र के 52 लोगों को टिका दिया गया। अस्पताल उपाधीक्षक बोले अस्पताल उपाध्यक्ष डॉक्टर आरपी सिंह एवं डॉ उदय कुमार ने बताया कि कोरोना के तीसरी संभावित लहर को देखते हुए बचाव का सबसे अच्छा तरीका टीकाकरण है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों को टीका लेने की आवश्यकता है। चिकित्सकों ने बताया कि शेरघाटी प्रखंड अंतर्गत टीकाकरण का गति तेज हुआ है। गांव के लोग टीकाकरण में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने लगे हैं। गांव में जागरूकता बढ़ रही है। जिसके कारण टीकाकरण में तेजी आ रही है। हम सभी का प्रयास है की अधिक से अधिक लोग अविलंब टीकाकरण कराएं। उन्होंने समाज के बुद्धिजीवियों, जागरूक नागरिकों और सामाजिक कार्य से जुड़े संगठनों से अपील किया है कि अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण केंद्र पर पहुंचाने का काम करें। टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और अपनी सहभागिता निभाकर देश को स्वस्थ बनाने में भूमिका निभाए। टाटा पावर कंपनी ने अस्पताल को दिया पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

बलवन सोलर बी एच लिमिटेड टाटा पावर कंपनी सोलर प्लांट सॉवकला, बहेरा, आमस के द्वारा बुधवार को शेरघाटी अनुमंडल अस्पताल को कोविड-19 से बचाव कार्य के लिए पां ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया। कंपनी प्रतिनिधि अरुण कुमार साहू ने बताया कि कोविड बचाव के लिए अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के अलावा पीपीई किट, मास्क आदि भी समय-समय पर दिए गए हैं। कंपनी प्रतिनिधि शुभम कुमार, सुरंजन बेरा, सुजीत सिंह, बसंत कुमार डॉ नागेंद्र प्रसाद, अरुण प्रसाद आदि ने बताया कि इसके अलावा शेरघाटी, आमस, बहरा आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड-19 के बचाव के लिए आवश्यक कीट वितरित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी