10 महीनों में गया जंक्शन से होकर नहीं गुजरी 30 जोड़ी ट्रेनें, यात्रियों को सामान्य परिचालन होने का इंतजार

10 महीनों से भ गया जंक्शन से करीब 30 जोड़ी ट्रेनें बन्द है। अनेक ट्रेनों को गया जंक्शन पर देखे हुए महीनों हो गया है। यात्रियों को रेल का सामान्य परिचालन होने का इंतजार है। रूटों पर दर्जनों लोकल मेमू ट्रेनों का परिचालन अभी तक शुरू नहीं किया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 12:39 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 12:39 PM (IST)
10 महीनों में गया जंक्शन से होकर नहीं गुजरी 30 जोड़ी ट्रेनें, यात्रियों को सामान्य परिचालन होने का इंतजार
गया जंक्‍शन के प्‍लेटफॉर्म पर खड़ी मेमू ट्रेन। जागरण।

जागरण टीम, गया। कोरोना काल में बीते 10 महीनों से भ गया जंक्शन से करीब 30 जोड़ी ट्रेनें बन्द है। अनेक ट्रेनों को गया जंक्शन पर देखे हुए महीनों हो गया है। यात्रियों को रेल का सामान्य परिचालन होने का इंतजार है। रूटों पर दर्जनों लोकल मेमू ट्रेनों का परिचालन अभी तक शुरू नहीं किया गया है। वहीं कई एक्सप्रेस ट्रेनें भी लगातार रद है। डीडीयू मंडल के परिचालन से संबंधित अधिकारियों का कहना है कि कोरोना  महामारी के चलते बंद पड़ी लोकल मेमू ट्रेनों को शुरू किया जा सकता है। बशर्तें राज्य सरकार इसके लिए तैयार हों।

बता दें कि गया जंक्शन से पटना, किऊल,डेहरी ऑन सोन,डीडीयू, धनबाद और आसनसोल के लिए दर्जनों लोकल मेमू ट्रेनों परिचालन पूर्ण रूप से बंद है। गया से पटना के लिए मात्र दो जोड़ी मेमू ट्रेन का परिचालन हो रही है। इसी प्रकार गया से किऊल के लिए एक जोड़ी मेमू ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है।इसके अलावा गया-पटना और गया-किऊल के बीच मेमू ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के लिए दैनिक यात्रियों के द्वारा लगातार मांग की जा रही है। साथ ही स्थानीय अधिकारियों के द्वारा प्रस्ताव के बाद भी मेमू ट्रेनों की संख्या नहीं बढाई गई है। जबकि रेल यात्रियों की संख्या सर्वाधिक है।

गया-डीडीयू व गया-धनबाद रेलखंड पर नहीं चल रही मेमू ट्रेनें

कोरोना संक्रमण को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के बाद से गया-डीडीयू, गया- धनबाद रेलखंड पर मेमू ट्रेनों का परिचालन अभी तक शुरू नहीं किया गया है। इन रूटों पर रेल यात्रियों की संख्या सर्वाधिक है।मेमू ट्रेनों का परिचालन नहीं किए जाने से दैनिक यात्रियों एक आम लोगों में चिंता सता रही है। कांग्रेस नेत्री लाछो देवी के द्वारा लगातार मांग रेलवे के मंडल और जोनल अधिकारियों के बीच मांग उठाई गई है। साथ ही उन्होंने इन दोनों रूटों पर जल्द से जल्द दो से तीन जोड़ी मेमू ट्रेनों का परिचालन बहाल किया जाए। गया जंक्शन पर लोकल मेमू ट्रेनों से सफर करने वाले दैनिक व आम रेल यात्रियों का हजारों की संख्या में है। जो कोरोना संक्रमण को लेकर ट्रेनों का परिचालन बंद होने रेलवे को मुनाफा नहीं हो रहा है। गया जंक्शन से प्रति दिन का लाखों रुपए आय में कमी आई है। ट्रेनों का परिचालन नहीं होने से यात्रियों के बीच परेशानी बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी