कैमूर जिले में 27713 बच्‍चे शामिल होंगे नौवीं की परीक्षा में, 166 स्‍कूलाें में बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

जिले के 166 माध्यमिक विद्यालयों में शुक्रवार से नौंवीं कक्षा की परीक्षा शुरू होगी। शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्‍त परीक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। परीक्षा में मैट्रिक की तरह से ही सख्‍ती और सावधानी बरती जाएगी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 03:01 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 03:01 PM (IST)
कैमूर जिले में 27713 बच्‍चे शामिल होंगे नौवीं की परीक्षा में, 166 स्‍कूलाें में बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र
जिले के 166 केंद्रों पर शुक्रवार से होगी परीक्षा। प्रतीकात्‍मक फोटो

जागरण संवाददाता, भभुआ (कैमूर)।  जिले के 166 माध्यमिक विद्यालयों में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वर्ग नौ की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। यह परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दो पाली में आयोजित होगी। परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग ने मैट्रिक परीक्षा तरह सभी तैयारी पूर्ण कर ली है।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव के निर्देशानुसार जारी गाइडलाइन के आधार पर परीक्षा आयोजित होगी। इस संबंध में डीईओ सूर्यनारायण ने बताया कि कैमूर जिले के 166 माध्यमिक विद्यालयों में परीक्षा होगी। जिसमें 13848 छात्र और 13865 छात्राएं शामिल होंगी। यानी नौवीं की परीक्षा में कुल 27713 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उक्त परीक्षार्थियों को कोरोना के गाइडलाइन के अनुसार बैठने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी सेआगामी तीन मार्च तक दो चरणों में होगा। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 बजे से 12:15 बजे तक होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से पांच बजे तक होगी।

कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

डीईओ ने बताया कि सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को परीक्षा के सफल संचालन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार ही परीक्षा को संचालन करना है। सभी छात्र-छात्राओं को मास्क पहन कर आना अनिवार्य है। छात्र-छात्राओं के अलावा शिक्षकों को भी मास्क पहनना जरूरी होगा। परीक्षा में दृष्टिबाधित बच्चों के लिए एक लेखक रखने की छूट दी जाएगी। साथ ही ऐसे छात्र-छात्राओं को 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। बता दें कि जिले में फरवरी माह के प्रारंभ से ही परीक्षा का दौर चल रहा है। पहले इंटरमीडिएट की परीक्षा हुई। इसके बाद मैट्रिक की परीक्षा बीते 24 फरवरी को संपन्न हुई। सख्ती के चलते शांतिपूर्ण माहौल में मैट्रिक की परीक्षा संपन्न हो गई। अब 26 फरवरी से माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग नौ की परीक्षा शुरू होगी। जो तीन मार्च तक चलेगी।

chat bot
आपका साथी