कैमूर में डेढ़ सौ बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार, कोरोना के गंभीर मरीजों का यहां किया जाएगा उपचार

कैमूर के मोहनियां में डेढ़ सौ बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है। जीएनएम स्‍कूल कटरा कला में यह सेंटर बनाया गया है। यहां कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज किया जाएगा। हर बेड पर ऑक्‍सीजन की व्‍यवस्‍था की गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:57 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:57 AM (IST)
कैमूर में डेढ़ सौ बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार, कोरोना के गंभीर मरीजों का यहां किया जाएगा उपचार
मोहनिया के कोविड केयर सेंटर का जायजा लेते उपाधीक्षक। जागरण

मोहनिया (कैमूर), संवाद सूत्र। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए कैमूर जिला प्रशासन चौकस है। इस क्रम में टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के सिद्धांत को अमलीजामा पहनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में मोहनियां प्रखंड के कटरा कला गांव में अनुमंडल का पहला कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) बनाया गया है। डेढ़ सौ बेड वाले इस केयर सेंटर में गंभीर मरीजों के इलाज की व्यवस्था है। एक सप्ताह से इसे स्वास्थ विभाग व प्रशासनिक पदाधिकारी फाइनल टच देने में जुटे थे।

हर बेड पर है ऑक्‍सीजन की व्‍यवस्‍था

कैमूर के सिविल सर्जन के साथ मोहनियां की एसडीएम अमृशा बैंस, एएसडीएम संजीत कुमार ने बीते दिन यहां की व्यवस्था का जायजा लिया था। शनिवार से यह केयर सेंटर चालू हो गया। यहां भर्ती मरीजों के लिए खानपान के साथ-साथ इलाज की उत्तम व्यवस्था है। हर बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। अनुमंडल अस्पताल मोहनिया के उपाधीक्षक डा. एके दास ने बताया की शनिवार को कटरा कला गांव स्थित जीएनएम स्कूल में अनुमंडल स्तरीय कोविड केयर सेंटर चालू हो गया। यहां डेढ़ सौ बेड की व्यवस्था है। कोरोना जांच में लक्षण के आधार पर यहां मरीजों को भेजा जाएगा। जिनमें गभीर लक्षण नहीं मिले उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। दूर दराज के संक्रमितों एवं अनुमंडल के वैसे संक्रमितों को जिनमें कोरोना के गंभीर लक्षण हैं और बेहतर इलाज की जरूरत है, उन्हें इस केयर सेंटर में भर्ती किया जाएगा। यहां हर तरह की व्यवस्था है। गम्भीर मरीजों को जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन की व्यवस्था है। बिजली नहीं रहने पर जेनरेटर की सुविधा उपलब्ध है। खानपान का उत्तम प्रबंध है।

अनुमंडलीय अस्‍पताल में की जा रही जांच

बता दें कि मोहनिया अनुमंडल क्षेत्र में ही रेलवे स्टेशन है। जहां अन्य जगहों से आने वाले यात्रियों की कोरोना की जांच की जा रही है। इसके अलावा अनुमंडल अस्पताल में भी जांच की व्यवस्था है। प्रतिदिन दोनों स्थानों पर कोरोना की जांच की जा रही है। संक्रमित पाए जाने वाले लोगों को आवश्यक दवा देकर होम आइसोलेट कर उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी