मगध प्रमंडल में 1016 पीड़‍ितों को मिला एससी-एसटी अत्‍याचार निवारण अधिनियम के तहत लाभ

मगध प्रमंडल में एससी-एसटी अत्‍याचार निवारण अधिनियम के तहत 1016 लोगों को लाभ दिया गया। गया जिले में 521 लाभुकों के बीच इस अधिनियम के तहत साढ़े छह सौ लाख से अधिक का वितरण किया गया। प्रमंडलीय आयुक्‍त ने योजना की समीक्षा की।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:07 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:07 PM (IST)
मगध प्रमंडल में 1016 पीड़‍ितों को मिला एससी-एसटी अत्‍याचार निवारण अधिनियम के तहत लाभ
समीक्षा करते प्रमंडलीय आयुक्‍त (बीच में)। जागरण

जागरण संवाददाता, गया। मगध के प्रमंडलीय आयुक्त (Divisional Commissioner) मयंक वरवड़े ने  कल्याण विभाग से संबंधित प्रमंडलस्तरीय मासिक समीक्षा बैठक की। इस दौरान एससी-एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम, सामुदायिक भवन निर्माण योजना,  छात्रावास खाद्यान्न आपूर्ति योजना, छात्रावास में अनुदान योजना आदि की समीक्षा की गई। प्रमंडलीय आयुक्‍त ने निर्देश दिया कि योजनाओं का लाभ लाभुकों तक ससमय पहुंचाया जाए। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी।

प्रमंडल में 1016 पीड़‍ितों को मिला लाभ

बैठक में जानकारी दी गई कि एससी-एसटी अत्याचार निवारण एक्ट (Scheduled Caste and Scheduled tribes Prevention of Atrocities Act) में गया जिले में कुल 667. 13 लाख रुपये का वितरण 521 पीड़‍ितों के बीच किया गया है। इसी तरह जहानाबाद में 39.22 लाख का व्यय कर समुदाय के 101 व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया है। नवादा जिले में 182.74 लाख का व्यय कर 261 लाभुकों को लाभान्वित किया गया है। अरवल में 50.70 लाख का व्यय कर 90 लाभुकों को लाभान्वित किया गया है। जबकि औरंगाबाद में 15 लाख व्यय कर 43 लाभुकों को लाभ दिया गया है। इस प्रकार पूरे मगध प्रमंडल में एससी-एसटी अत्याचार निवारण के अंतर्गत 1016 पी‍ड़‍ितों को लाभ दिया गया। महादलित सामुदायिक भवन निर्माण योजना में प्रमंडल स्तर पर सामुदायिक भवन निर्माण के लिए कुल 45 लक्ष्य निर्धारित है। इसकाे लेकर भी आयुक्‍त ने कई निर्देश दिए।

कल्‍याण छात्रावास के सभी छात्रों को पहुंचाया लाभ

गया जिला में कल्याण छात्रावास में अनुदान से शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाया गया है। बाबू जगजीवन राम कल्याण छात्रावास में 91 नामांकित विद्यार्थियों में से सभी को लाभ दिया गया। प्रमंडल में 437 नामांकित विद्यार्थी हैं, जिसमें से 385 को छात्रावास अनुदान से लाभान्वित किया गया है। आयुक्त ने कहा कि शीघ्र ही छात्रावासों का निरीक्षण किया जाएगा। बैठक में सचिव संतोष कुमार श्रीवास्तव, उप निदेशक कल्याण, उप निदेशक जन संपर्क सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी