ट्रेन के 10 डिब्बे आइसोलेशन कोच के रूप में तैयार

गया कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए गया जंक्शन स्थित कोचिग डिपो में ट्रेनों के स्लीपर क्लास की 10 कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तब्दील किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 11:57 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 11:57 PM (IST)
ट्रेन के 10 डिब्बे आइसोलेशन कोच के रूप में तैयार
ट्रेन के 10 डिब्बे आइसोलेशन कोच के रूप में तैयार

गया : कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए गया जंक्शन स्थित कोचिग डिपो में ट्रेनों के स्लीपर क्लास की 10 कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तब्दील किया गया है। कोरोना की लड़ाई में रेलवे बोर्ड के द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद गया कोचिग डिपो में यह सफल प्रयास किया है। किसी भी आपात स्थिति में रेलवे द्वारा यात्री कोचों को आइसोलेशन कोच के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। गया कोचिग डिपो में ट्रेनों के क्लास के 10 कोचों को आइसोलेशन कोच में तब्दील किया गया है। इस संबंध में कोचिग डिपो इंचार्ज एके. मिश्रा ने बताया कि कोविड-19 मरीज के लिए प्रत्येक कोच में 16 बर्थ उपलब्ध कराई गई है। जिसमें कोरोना वायरस से संक्रमित व संदेहास्पद मरीजों के लिए 10 कोचों में कुल 160 बर्थ उपलब्ध कराए गए है। इन आइसोलेशन कोच में सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। आइसोलेशन कोच में एक डॉक्टर के लिए केविन,ऑक्सिजन सिलेंडर,एक वाथरूम स्नान करने के लिए, तीन शौचालय,एक केविन में तीन डस्टबीन,शावर-नल एवं मच्छर से बचाव के लिए नेट से कोच पैक किया गया है। --------------------- प्रत्येक कोच में बनाए गए नौ केविन कोरोना से संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए प्रत्येक कोच में कुल नौ केविन बनाए गए हैं। इन केविनों में मरीजों के लिए मच्छरों से बचाव के लिए सभी खिड़कियों में जाली, ऑक्सीजन, सिलेंडर रखने की उचित व्यवस्था व वेंटिलेटर आदि के लिए पर्याप्त स्थान बनाया गया है। इसके अलावा इन आइसोलेशन केविनों में वाटर फोल्डर कोर्ट जैसी छोटी-छोटी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया गया है। ------------- डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ के कोच में एक अतिरिक्त केविन प्रत्येक कोच में ड्यूटी डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ के लिए भी एक अतिरिक्त केविन का निर्माण किया गया है। जिसमें सभी आवश्यक मेडिकल सामग्री व दवाओं की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कोच में शौचालय के अलावा अतिरिक्त स्थान घर भी बनाया गया है। जिसमें मरीजों के लिए नहाने की सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इन आइसोलेशन केविन में पर्याप्त बिजली व पानी की भी व्यवस्था की गई है।

------------------------ मास्क व सैनिटाइजर की रहेगी पर्याप्त व्यवस्था आइसोलेशन कोचों में कार्यरत कर्मचारियों को मास्क व दस्ताने के साथ पर्याप्त दूरी सुनिश्चित करने के लिए कार्य करने के लिए शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। रेल प्रशासन द्वारा सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री में मास्क सैनीटाइजर आदि उपलब्ध कराया जाएगा।

------------

क्या कहते है अधिकारी :

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए गया जंक्शन स्थित कोचिग डिपो में ट्रेनों के स्लीपर क्लास की 10 कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तब्दील किया गया है। आइसोलेशन कोच में एक डॉक्टर के लिए केविन,ऑक्सिजन सिलेंडर,एक वाथरूम स्नान करने के लिए, तीन शौचालय,एक केविन में तीन डस्टबीन,शावर-नल एवं मच्छर से बचाव के लिए नेट से कोच पैक किया गया है। इस आइसोलेशन कोचों को स्टेशन पर खड़ा करके मरीजों का इलाज किया जाएगा।

एके. मिश्रा,इंचार्ज

कोचिग डिपो गया पूर्व मध्य रेलवे

chat bot
आपका साथी