चिरैया में 3231 प्रत्याशियों की किस्मत पर मतदाताओं ने लगाई मुहर

मोतिहारी । दसवें चरण के तहत चिरैया प्रखंड क्षेत्र में होने वाला पंचायत चुनाव बुधवार को छिटफुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:22 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:22 PM (IST)
चिरैया में 3231 प्रत्याशियों की किस्मत पर मतदाताओं ने लगाई मुहर
चिरैया में 3231 प्रत्याशियों की किस्मत पर मतदाताओं ने लगाई मुहर

मोतिहारी । दसवें चरण के तहत चिरैया प्रखंड क्षेत्र में होने वाला पंचायत चुनाव बुधवार को छिटफुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। मतदान को ले मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिख रहा था। सभी 23 पंचायतों के 11 सहायक तथा 5 चलंत मतदान केंद्रों पर 329 बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निर्धारित समय पर मतदान शुरू हुआ। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी समस्या खड़ी हुई पर, इसे समय रहते हीं ठीक कर लिया गया। जैसे-जैसे सूरज चढ़ने लगा वैसे वैसे मतदान में भी तेजी आने लगी। मतदान में महिलाओं ने काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बायोमैट्रिक पद्धति सुचारू रूप से काम कर रही थी। मतदान केन्द्रों पर लंबी-लंबी कतारें देखी गई। हालांकि मतदान केंद्रों पर उमड़े मतदाताओं का आलम यह था कि क्या परुष क्या महिला यहां तक कि दिव्यांग व्यक्ति भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने में पीछे नहीं दिख रहे थे। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को लेकर सिकरहना एसडीओ इफ्तेखार अहमद व पुलिस उपाधीक्षक राजेश कुमार, डीसीएलआर राकेश रंजन आदि सहित अन्य पदाधिकारी खुद मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था का जायजा ले रहे थे।

-------------------------------------

644 पदों के विरुद्ध 3231 प्रत्याशी थे मैदान में

23 पंचायत वाले इस प्रखंड में विभिन्न पदों के 3231 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए थे। कुल 717 पद वाले इस प्रखंड में नाम निर्देशन व नाम वापसी बाद ग्राम कचहरी पंच के 70 पद निर्विरोध रहे थे। जिसके कारण बुधवार को अब 647 पदों के लिए मतदान हुआ। जिसमें ग्राम पंचायत मुखिया के 23, पंचायत समिति सदस्य के 32, जिला परिषद सदस्य के तीन, वार्ड सदस्य के 318, ग्राम कचहरी के सरपंच के 23 तथा पंच के 248 पद शामिल हैं। इन सभी पदों के निर्वाचन के लिए 329 मतदान केंद्र बनाए गए थे। प्रखंड क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 1,86,871 है। जिसमें 99777 पुरुष,87087 महिला तथा 7 अन्य मतदाता शामिल हैं। इधर निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान संपन्न कराने को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखी। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए प्रशासन ने फुलप्रूफ व्यवस्था कर रखी थी। जहां सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र बल की तैनाती कर रखी थी। वहीं पेट्रोलिग, उड़नदस्ता टीम के अलावा जोन और सुपर जोन भी बनाए गए थे। इसके अलावा मतदान केंद्र के एक सौ मीटर की परिधि वाले क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी।

--------------------------------

एसडीएम, डीएसपी, डीसीएलआर आदि लेते रहे पल-पल की खबर

प्रखंड के सभी 23 पंचायतों में बनाए गए 329 मतदान केंद्र से कोई अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई। मतदान के दौरान प्रशासन व पुलिस अफसरों की टीम की भागदौड़ चलती रही। चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। सिकरहना एसडीओ इफ्तेखार अहमद पुलिस उपाधीक्षक राजेश कुमार, एलआरडीसी राकेश रंजन स्वयं पूरे दिन बूथों का निरीक्षण करते दिखे। वहीं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की गाड़ी सड़क से लेकर मतदान केंद तक नापते रहे।

--------------------------------------

युवाओं में था मतदान को ले उत्साह

प्रखंड के 329 मतदान केंद्रों पर को बुधवार को सम्पन्न पंचायत चुनाव में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने आए युवाओं में भी काफी उत्साह देखा गया। पहली बार मतदान करने के बाद मतदाताओं ने बताया कि जनतंत्र में अपना अधिकार देखकर हम सभी काफी रोमांचित हूं कि आज हमें भी मौका मिला है कि पंचायत सरकार के गठन के लिए अपनी भागीदारी निभाउं। जो समाज को सही दिशा में ले जा सके, जो शिक्षा स्वास्थ्य आदि को लेकर बढ़ चढ़ कर समाज के हित में कार्य करे हम ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेंगे। ----------------------------------------

बुजुर्ग भी नहीं रहना चाह रहे थे पीछे

खड़तरी मध्य पंचायत के राजकीय मध्य विद्यालय खड़तरी के मतदान केंद्र संख्या 126 पर 96 वर्ष के श्रीनारायण सिंह को परिवार के सदस्य ने वोट डालने के लिए मतदान केंद्र उनके पुत्र लेकर आए थे।

chat bot
आपका साथी