कोटवा आरओ आफिस का कारनामा, हारे प्रत्याशी को थमाया जीत का प्रमाणपत्र

मोतिहारी। मोतिहारी स्थित डायट परिसर में शुक्रवार को कोटवा प्रखंड की मतगणना के दौरान आरओ कार्यालय का एक हैरान कर देने का मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:01 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:01 PM (IST)
कोटवा आरओ आफिस का कारनामा, हारे प्रत्याशी को थमाया जीत का प्रमाणपत्र
कोटवा आरओ आफिस का कारनामा, हारे प्रत्याशी को थमाया जीत का प्रमाणपत्र

मोतिहारी। मोतिहारी स्थित डायट परिसर में शुक्रवार को कोटवा प्रखंड की मतगणना के दौरान आरओ कार्यालय का एक हैरान कर देने का मामला सामने आया है। कोटवा प्रखंड क्षेत्र की बड़हरवा कला पश्चिमी पंचायत के वार्ड संख्या 6 से ग्राम कचहरी पंच पद की मतगणना में चुनाव हार चुके इंद्रजीत राय को घर से बुलाकर जीत का प्रमाण पत्र थमा दिया गया। जबकि, विजयी प्रत्याशी पप्पू यादव देर शाम तक आरओ से मिलने के लिए प्रयत्न करता रहा। परंतु सुरक्षा के नाम पर लगे पुलिसकर्मियों द्वारा आरओ से मिलने नही दिया जाता था। बाद में मीडिया कर्मियों की पहल पर पीड़ित पप्पू यादव का आवेदन आरओ तक पहुंचा। आरओ द्वारा इसकी जांच की गई। फिर से मतों की गिनती हुई। आरओ कार्यालय ने गलती मान पप्पू यादव को सोमवार को जीत का प्रमाण पत्र देने का आश्वासन दे कर भेज दिया। वही गलती से दिए गए प्रमाण पत्र को वापस लेने के लिए अब मशक्कत करनी पड़ रही है। मिली जानकारी के अनुसार इस पद के लिए कुल 346 मत पड़े थे। पप्पू यादव को 163 तथा दूसरे नम्बर पर रहे इंद्रजीत राय को 117 मत प्राप्त हुए। वहीं 66 मत अवैध पाए गए। इसी तरह दूसरा मामला महारानी भोपत पंचायत के वार्ड 3 के पंच पद के लिए हुई मतगणना में भी सामने आया है। मामले में आरओ सह बीडीओ सीमा कुमारी ने फोन नही रिसीव किया। बाद में जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि गलती हुई है। इसे पकड़ लिया गया है। दिए गए सर्टिफिकेट को रद करने के लिए आयोग को लिखा गया है। आयोग से निर्देश प्राप्त होने के बाद विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।इनसेट बॉक्स

निर्वाची पदाधिकारी ने प्रमाण पत्र रद करने को चुनाव आयोग को भेजा पत्र

मोतिहारी, संस : सदर प्रखंड क्षेत्र की कटहां पंचायत के सरपंच पद पर मतगणना के तुरंत बाद विजयी घोषित की गई महिला प्रत्याशी रीमा देवी को अब प्रमाण पत्र लौटाना होगा। अब उनका स्थान नीतू देवी हासिल करेंगी। दरअसल, शुक्रवार को मतगणना के दौरान मतपत्रों का एक बंडल गुम हो गया था। इसकी गिनती कराने के बाद स्पष्ट हुआ कि सरपंच पद पर असली विजेता नीतू देवी ही हैं। जबकि भूलवश रीमा देवी को जीत का प्रमाण पत्र दे दिया गया। इस मामले में मतगणना में लगे संबंधित कर्मी से जवाब-तलब किया गया है। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग से त्रुटि में सुधार करने की मांग की गई है। गौरतलब है कि सदर प्रखंड क्षेत्र की कटहां पंचायत के सरपंच पद पर जीत का प्रमाण पत्र रीमा देवी को दे दिया गया था। शिकायत के बाद डीएम शीर्षत कपिल अशोक की पहल पर रिकॉउंटिग कराई गई। इसमें नीतू देवी 31 मतों से जीत गई। इस संबंध में निर्वाची पदाधिकारी सह सदर बीडीओ अरविद कुमार गुप्ता ने बताया है कि भुलवश प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया गया था। प्रमाण पत्र को रद कर पुन. नीतू देवी के नाम से जीत का प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र भेजा गया है। साथ ही संबंधित मतगणना कर्मी से स्पष्टीकरण पूछा गया है। स्पष्टीकरण का जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी